Breaking News

ताजी हरी मटर खाने से सेहत को मिलते है बड़े फायदे

मटर की पैदावार सर्दियों में होती है, इसलिए विंटर सीजन में हमें ताजी हरी मटर खाने को मिलती है. हालांकि ड्राई और फ्रोजेन फॉर्म में ये सालोंभर मार्केट में मिलती है. वैसे फ्रेश मटर खाने का लुत्फ ही कुछ और होता है, इसलिए ठंड में इसका जेवन जमकर करना चाहिए, जिससे आपको इस पोष्टिक चीज का मैक्सिमम बेनेफिट मिल सके.

हरी मटर में न्यूट्रिएंट्स की कोई कमी नहीं होती, इसमें फाइबर, मैगनीज, कॉपर, आयरन, जिंक और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. आइए जानते हैं फ्रेश ग्रीन पीज खाने से सेहत को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं.

दिल के लिए फायदेमंद
भारत में दिल के मरीजों की संख्या काफी ज्यादा है, काफी लोग हर साल इससे जुड़ी बीमारियों की वजह से अपनी जान गंवाते हैं. सर्दी के मौसम में अगर ताजी मटर का सेवन करेंगे तो मोटापा और कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ेगा, जिससे दिल की सेहत अच्छी हो जाएगी. ऐसे में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का रिस्क कम हो जाएगा.

अर्थराइटिस से राहत
सर्दी के मौसम में अर्थराइटिस की तकलीफ कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है, इसलिए राहत पाने के लिए आपको हरी मटर खानी चाहिए, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में सेलेनियम पाया जाता है जो गठिया में आराम दिलाता है.

कोलेस्ट्रॉल होगा कम
सर्दी के मौसम में लोग घर के अंदर बंद रहना ज्यादा पसंद करते हैं, जिसकी वजह से फिजिकल एक्टिविटीज काफी कम हो जाती है, इससे बचने के लिए आप हरी मटर खा सकते हैं. इसमे कैलोरी और फैट न के बराबर होता है, साथ ही मटर से मिलने वाला फाइबर एलडीएल को घटाने में मदद करता है.

इम्यूनिटी होगी बूस्ट
हरी ताजी मटर में  मैग्नीशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं तो हमारी बॉडी की इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते है. चूंकि विंटर सीजन में सर्दी, खांसी और जुकाम का खतरा ज्यादा होता है, ऐसे में फ्रेश ग्रीन पीज जरूर खानी चाहिए.

About News Room lko

Check Also

ब्रेड से बनाएं पिज्जा स्टफ समोसा, जाने तरीका

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें मिड मॉर्निंग ब्रेकफास्ट या फिर ईवनिंग स्नैक्स में ...