Breaking News

नई शिक्षा नीति में स्वास्थ्य चेतना

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

भारत की प्राचीन शिक्षा प्रणाली में विद्यार्थियों के स्वास्थ्य का विचार भी समाहित था। इसके लिए आहार विहार योग आदि को शिक्षा में शामिल किया गया था। राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल भी नई शिक्षा नीति के सफल क्रियान्वयन हेतु लोगों को जागरूक कर रही है। उन्होंने कहा कि नयी शिक्षा नीति के तहत प्राथमिक शिक्षा से ही बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी शिक्षा विभिन्न रूचिकर माध्यमों से दी जानी चाहिए।

राज्यपाल ने सुझाव दिया कि यदि संस्थान ग्राम प्रधानों को स्वास्थ्य शिक्षा के प्रति जागरूक करें। इससे वह अपने गांव में भी स्वास्थ्य शिक्षा का उजाला बिखेरेंगे। आनंदीबेन पटेल ने डाॅ राममनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान,लखनऊ के प्रथम स्थापना दिवस समारोह को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में जनमानस में चिकित्सकों एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के प्रति विश्वास बढ़ा है। लेकिन अभी कोरोना से जंग समाप्त नहीं हुई है। वैक्सीनेशन का कार्य चल रहा, जिसको सब तक पहुंचाने में चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों को बड़ी जिम्मेदारी निभानी है।

उपयोगी सुझाव

आनंदीबेन पटेल ने कहा कि हमारे चिकित्सकों को नई चुनौतियों का सामना करने और चिकित्सा विज्ञान में हो रहे नित नये अनुसंधान के साथ चलने के लिये तैयार रहना चाहिए। उभरते हुए रोगों पर अनुसंधान करना ही एक ऐसा सबसे बेहतर तरीका है, जिससे हम रोगों की रोकथाम के उपाय करने के लिये तैयार रह सकते हैं।

चिकित्सा संस्थानों में स्थित चिकित्सा वार्डों खासकर बाल एवं महिला वार्डों की दीवालों पर शिक्षाप्रद बातें लिखी जायें। बीमार बच्चों के लिए खेलकूद सामान तथा पोषण सामग्री रखी जाये तो इलाज के लिये आने वाले बच्चों का ध्यान बीमारी से हटाकर उसकी ओर आकर्षित होगा। वह जल्दी स्वस्थ होंगे।

सामाजिक सुधार

राज्यपाल ने सामाजिक कुरीतियों प्रहार किया। कहा कि यह बिडंबना है विवाह के लिये वर की जितनी उच्च शिक्षा होती है,उसकी कीमत उतनी ही अधिक होती है। हमें ऐसी दूल्हा बिकने वाली प्रथाओं को रोकना है ओर ये कार्य हमारे युवा आसानी से कर सकते हैं। डाॅ राम मनोहर लोहिया चिकित्सालय का सन् 2019 में इस आयुर्विज्ञान संस्थान में विलय कर लिया गया था। जिससे चिकित्सा शिक्षा के साथ ही स्वास्थ्य सुविधाओं का और विस्तार किया जा सके।

आयुर्विज्ञान संस्थान के निदेशक डॉ अरूण कुमार सिंह ने कहा कि यह संस्थान सरकार द्वारा संचालित असाध्य रोग योजना के अन्तर्गत कैंसर,हृदय रोग, किडनी तथा लीवर के मरीजों को निःशुल्क एवं आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों को भी उच्च स्तरीय उपचार उपलब्ध करा रहा है।

About Samar Saleel

Check Also

पहले चरण के मतदान से पहले मायावती ने की अपील, वोट खरीदने, लूटने को लेकर रहें सावधान

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने पहले चरण के मतदान ...