Breaking News

बच्चों में बढ़ रहे वायरल बुखार को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्टः मंगल पांडेय

जिलों में भेजी गई विभाग की टीम, स्वास्थ्य केंद्रों पर दवा व जांच की व्यवस्था

पटना। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि बच्चों में वायरल बुखार के बढ़ते मामले को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। मेडिकल कॉलेज सह अस्पतालों, जिला अस्पतालों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को वायरल बुखार से पीड़ित बच्चांं का प्राथमिकता के आधार पर इलाज करने के निर्देश दिये गये हैं।

एक सप्ताह से बुखार से पीड़ित बच्चों की संख्या बढ़ी है, लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है। सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर जांच और जरूरी दवाओं की समुचित व्यवस्था की गई है। अस्पतालों में डॉक्टरों को बुखार से पीड़ित बच्चों को तत्काल बेहतर चिकित्सकीय सुविधा सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है।

श्री पांडेय ने कहा कि यह एक तरह से वायरल है। इस बात की पुष्टि जांच में आ चुकी है। जांच में अभी तक कहीं से कोई कोरोना का लक्षण प्राप्त नहीं हुआ है। इस मामले को लेकर निजी अस्पतालों से भी संपर्क किया जा रहा है, ताकि पीड़ित बच्चों का पता चल सके और उसका त्वरित इलाज हो। वायरल बुखार को लेकर विभागीय स्तर पर मेडिकल टीमों का गठन किया गया है।

एकत्रित रोग निगरानी परियोजना (आइडीएसपी) के विशेषज्ञों को इस टीम में शामिल किया गया है। एक टीम को मुजफ्फरपुर, दूसरी टीम को गोपालगंज और तीसरी टीम को सीवान भेजा गया है। यह टीम इलाजरत बच्चों की स्थिति की सही जानकारी प्राप्त कर स्वास्थ्य विभाग को सौंपेगी। वहीं अन्य जिलों में भी सकर्तता बरतने के निर्देश दिये गये हैं।

About Samar Saleel

Check Also

उद्धव ठाकरे का कांग्रेस और एनसीपी शरद पवार गुट से हाथ मिलाना है उनका आत्मघाती कदम- डॉ दिनेश शर्मा

• पार्टी की जीत सुनिश्चित करने के कारण भाजपा कार्यकर्ता कहा जाता है सुपर वारियर ...