Breaking News

हेल्थ वेलनेस सेंटर पर कल लगेगा स्वास्थ्य मेला, इस बार की थीम है ‘टीबी हारेगा-देश जीतेगा’

•जनसमुदाय को बेहतर स्वास्थ्य की दी जाएगी जानकारी

• हर माह की 14 तारीख को विभिन्न विषयों पर लगता है स्वास्थ्य मेला

वाराणसी। सामुदायिक स्तर पर जनमानस को क्षय रोग से संबन्धित बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें, इसके लिए विभाग की ओर से नवीन प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत जनपद के सभी आयुष्मान भारत-हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर मंगलवार को स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संदीप चौधरी ने दी।

स्वास्थ्य मेला

सीएमओ ने बताया कि जनपद के सभी हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) पर 14 मार्च को स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा। इस मेले में जन सामुदाय को स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं की जानकारी भी दी जायेगी। इस बार मेले की थीम ‘टीबी हारेगा देश जीतेगा’ रखी गई है।

सीएमओ ने सभी सीएचओ को निर्देशित किया कि टीबी से मिलते-जुलते लक्षण वाले किसी व्यक्ति या फिर ऐसा व्यक्ति जो टीबी की गिरफ्त में आ सकता है, उनका स्पुटम (बलगम) कलेक्ट करें और उसे जाँच के लिए भेजें। जो पहले से टीबी ग्रसित मरीज़ हैं उनको दवाएं एवं उनकी काउंसलिंग करें।

स्वास्थ्य मेला

टीबी मरीज़ के संपर्क में आने वाले व्यक्तियों की भी जाँच करें। निक्षय दिवस से पहले क्षेत्र के टीबी मरीजों की सूची बनाएं साथ ही जाँच से संबंधित सभी लोजिस्टिक की तैयारी पूरी रखें। जनसमुदाय को टीबी के लक्षण कारण बचाव व उपचार के बारे में विस्तार से बताएँ। मेले में स्थानीय प्रभावशाली व्यक्तियों एवं पंचायती राज/गैर सरकारी संगठनों के सहयोग से स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता के संबंध में जानकारी प्रदान करें।

नोडल अधिकारी एवं डिप्टी सीएमओ डॉ एचसी मौर्य ने कहा कि हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर स्वास्थ्य मेले का आयोजन संयुक्त जिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सहयोग से किया जाएगा। मेले में स्थानीय प्रभावशाली व्यक्तियों एवं पंचायती राज, शहरी स्थानीय निकाय, गैर सरकारी संगठनों से समन्वय स्थापित करते हुए समस्त स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता के संबंध में जन समुदाय को जानकारी दी जाएगी।

स्वास्थ्य मेला

उन्होंने बताया कि मेले में शहरी मलिन बस्तियों में निवास करने वाले, ईट भट्टों, रेल लाइनों के पास रहने वाले, फैक्ट्रियों में कार्यरत मजदूर या अन्य जन सामान्य को डायग्नोस्टिक सेवाएं, वैलनेस गतिविधियां, औषधि वितरण व टेली मेडिसिन सेवाओं के साथ अन्य प्रकार की प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं भी दी जाएंगी।

उन्होंने बताया कि बाल्यकाल एवं किशोरावस्था संबंधी स्वास्थ्य देखभाल, परिवार नियोजन, गर्भनिरोधक साधन, संचारी व गैर संचारी रोग नियंत्रण, सामान्य बीमारियां संबंधी सेवा दी जाएंगी। मेले के सफल संचालन के लिए तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता

About Samar Saleel

Check Also

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में निर्धनतम परिवारों को आवास सहित जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित कराने के सम्बन्ध में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक संपन्न

लखनऊ। मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में निर्धनतम परिवारों को आवास सहित जनकल्याणकारी ...