Breaking News

शीतलहर की चपेट में हिमाचल, 10 स्थानों पर न्यूनतम तापमान माइनस में, जानें मौसम पूर्वानुमान

हिमाचल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बीते दिन हुई बर्फबारी से पूरा राज्य शीतलहर की चपेट में आ गया है। राज्य के 10 स्थानों का न्यूनतम तापमान माइनस में दर्ज किया गया है। पहली बार सुंदरनगर, भुंतर व मंडी में न्यूनतम तापमान माइनस में पहुंच गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने राज्य के सभी भागों में 19 दिसंबर तक मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान जताया है। हालांकि, 16 दिसंबर को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। उधर, आज राजधानी शिमला व अन्य भागों में मौसम साफ बना हुआ है।

तापमान में गिरावट से ठिठुरन बढ़ गई है। शिमला का न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं, सुंदरनगर माइनस 1.0, भुंतर माइनस 1.2, कल्पा माइनस 4.2, धर्मशाला 6.2, ऊना 2.4, नाहन 8.5, पालमपुर 3.5, सोलन 1.0, मनाली माइनस 0.5, कांगड़ा 3.9, मंडी माइनस 0.9, चंबा 2.2, डलहौजी 1.5, जुब्बड़हट्टी 3.8, कुफरी 1.1, कुकुमसेरी माइनस 7.3, नारकंडा माइनस 1.6, रिकांगपिओ माइनस 1.6, सेऊबाग माइनस 0.4, धौलाकुआं 5.3, बरठीं 2.4, समधो माइनस 5.3, पांवटा साहिब 9.0, सराहन 1.0 और देहरागोपीपुर में 6.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

लाहौल-स्पीति और कुल्लू में कड़ाके की ठंड
मौसम के करवट बदलते ही जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति और कुल्लू में भी कड़ाके की ठंड पड़ गई है। सोमवार रात और मंगलवार सुबह हुई बर्फबारी से ठंड और भी बढ़ गई है। पहाड़ों में हुई बर्फबारी से निचले इलाकों के तापमान में गिरावट आई है। लाहौल में शाम होते ही गांव से लेकर शहरों तक सन्नाटा छाने लगा है। हालांकि लाहौल में पर्यटकों को आना जाना जारी है और अटल टनल रोहतांग के नॉर्थ पोर्टल से लेकर सिस्सू और कोकसर तक सैलानियों की भीड़ जुट रही है। सैलानियों की संख्या बढ़ने से मनाली से लेकर लाहौल के पर्यटन कारोबारियों में खुशी का माहौल है।

About News Desk (P)

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...