Breaking News

राजभाषा पखवाड़ा के अंतर्गत सुलतानपुर व अयोध्या स्टेशन पर हिंदी कार्यशाला का आयोजन

लखनऊ। भारतीय रेल पर 14 से 29 सितंबर तक आयोजित होने वाले हिंदी पखवाड़ा के अनुपालन में उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल द्वारा आयोजित की जाने वाली हिंदी संबंधी विभिन्न गतिविधियों के तहत मंडल के सुलतानपुर एवं अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन पर आज 20 सितंबर को राजभाषा बैठक एवं हिंदी कार्यशाला का आयोजन किया गया।

राजभाषा पखवाड़ा के अंतर्गत सुलतानपुर व अयोध्या स्टेशन पर हिंदी कार्यशाला का आयोजन

इन गतिविधियों के अंतर्गत सुलतानपुर स्टेशन पर स्टेशन अधीक्षक कार्यालय में स्टेशन अधीक्षक भूर सिंह मीना की अध्यक्षता में अन्य रेलकर्मियों की उपस्थिति में इस बैठक को सम्पन्न किया गया। बैठक में सर्वप्रथम सुप्रसिद्ध साहित्यकार पं राम नरेश त्रिपाठी जी के साहित्यिक जीवन और समाज तथा हिंदी के प्रति उनके समर्पण एवं कार्यों पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई।

👉स्वच्छता कार्यकलापों के तहत ‘स्वच्छ रेलगाड़ी’ दिवस का आयोजन

बैठक में उपस्थित सभी विभागों के कर्मचारियों को हिंदी के अधिकतम प्रयोग हेतु प्रेरित करते हुए हिंदी में किये गए सरकारी कार्यों की समीक्षा की गई एवं सभी सदस्यों से विभागीय कार्यों को हिंदी में करने की अपील की गयी। इस आयोजन के अंत में संयोजक द्वारा स्टेशन पर राजभाषा हिंदी से संबंधित सरकारी गतिविधियों की जानकारी दी गई तथा इस राजभाषा बैठक में उपस्थित समस्त रेलकर्मियों एवं सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए इस बैठक का समापन किया गया।

राजभाषा पखवाड़ा के अंतर्गत सुलतानपुर व अयोध्या स्टेशन पर हिंदी कार्यशाला का आयोजन

इसी क्रम में आज राजभाषा सम्बन्धी एक अन्य कार्यक्रम के तहत डिप्टी एसएस अयोध्या कैंट रत्नेश कुमार की अध्यक्षता में मंडल के अयोध्या कैंट स्टेशन पर भी राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक तथा कार्यशाला आयोजित की गई।

👉तरनतारन में एसबीआई की शाखा को लूटने की कोशिश, लुटेरों ने एएसआई को मारी गोली, पुलिस अलर्ट

कार्यशाला में माधुरी दुबे कवयित्री, वक्ता के रूप में आमंत्रित थीं। कार्यशाला महान लेखक एवं कवि मैथिलीशरण गुप्त के जीवन एवं रचनाओं पर आधारित थी। सदस्यों को संबोधित करते हुए कवयित्री ने सर्वप्रथम राजभाषा हिंदी के बारे में अपने विचार व्यक्त किए तथा राजभाषा हिंदी के उद्गम, प्रचलन एवं प्रयोग के विषय में विस्तार से बताया तथा महान लेखक एवं कवि मैथिलीशरण गुप्त के जीवन एवं रचनाओं का उल्लेख किया।

राजभाषा पखवाड़ा के अंतर्गत सुलतानपुर व अयोध्या स्टेशन पर हिंदी कार्यशाला का आयोजन

अध्यक्ष ने बैठक में उपस्थित सदस्यों से राजभाषा नियमों का पालन करने का अनुरोध किया। कार्यशाला में राजभाषा की संवैधानिक स्थिति से भी सदस्यों को अवगत कराया गया और बताया गया कि राजभाषा हिंदी का प्रयोग न केवल आवश्यक है बल्कि संवैधानिक प्रावधानों के अंतर्गत भी इसका प्रयोग करना हमारा दायित्व है।

बैठक में अयोध्या कैंट स्टेशन के विभिन्न विभागों के कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में संयोजक ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया तदोपरांत बैठक का समापन किया गया।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

उत्तर रेलवे: लखनऊ मंडल के 63 कर्मचारी हुए सेवानिवृत्त

लखनऊ। अपनी रेल सेवा का कुशलतापूर्वक निर्वहन करते हुए 30 जून को उत्तर रेलवे लखनऊ ...