Breaking News

एमएससी और पीएचडी छात्रों के लिए होलिस्टिक माइंड सेशन शुरू

लखनऊ। मूल्य आधारित शिक्षा मानव चेतना के विकास की दिशा में वांछित परिवर्तन लाने और एक खंडित मानवीय समाज की ओर सामाजिक परिवर्तन लाने के लिए आवश्यक है। हम अपने दैनिक जीवन में पूर्णता के साथ जीना चाहते हैं।

शिक्षा से उम्मीद की जाती है कि वह न केवल छात्रों की मदद करके, बल्कि सभी को एक समग्र विश्व दृष्टिकोण विकसित करने के साथ-साथ परिवार, समाज और प्राकृतिक वातावरण के साथ एक व्यक्ति के रूप में पूर्ति और सद्भाव के साथ रहने के लिए व्यावहारिक कौशल विकसित करने में मदद करेगी।

लविवि: इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज में “कमोडिटी डेरिवेटिव्स” विषय पर एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन

इसी को देखते हुए रसायन विज्ञान विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय के मार्गदर्शन में एवं प्रोफेसर अनिल मिश्रा, विभागाध्यक्ष, रसायन विज्ञान विभाग के उत्कृष्ट नेतृत्व में एम.एससी. और पीएच.डी. छात्रों के लिए होलिस्टिक माइंड सेशन शुरू किया।

इस कार्यक्रम का पहला सत्र एमएससी, रसायन विज्ञान सेमेस्टर III और M.Sc. विभाग के फार्मास्युटिकल केमिस्ट्री सेमेस्टर III के छात्रों को समर्पित था। इस सत्र में वक्त डॉ. मनीषा शुक्ला, एसोसिएट प्रोफेसर, रसायन विज्ञान विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ ने “बुनियादी मानव आकांक्षा और स्व-नियमन” नामक अपने व्याख्यान में कौशल आधारित दक्षताओं के साथ-साथ प्रत्येक में एक समझ लाने का लक्ष्य रखा ताकि नैतिक क्षमता के विकास पर मुख्य ध्यान केंद्रित रहे। सत्र के दौरान तीसरे सेमेस्टर के स्नातकोत्तर छात्रों सहित विभाग के संकाय सदस्य उपस्थित थे।

योगी सरकार के प्रतिनिधिमंडल का लंदन में यूपी के प्रवासियों ने किया स्वागत

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ छावनी स्थित एएमसी सेंटर एवं कॉलेज को मिला अपना पहला 108 फीट का स्मारक ध्वज

लखनऊ। लेफ्टिनेंट जनरल कविता सहाय एसएम, वीएसएम, कमांडेंट एएमसी सेंटर एवं कॉलेज और ओआईसी रिकॉर्ड्स ...