Breaking News

स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर गजक अब बाजार से खरीदने की नही जरूरत, जाने रेसिपी

सर्दियों में अलग-अलग स्वाद और तरीके से बनी गजक काफी देखने को मिलती है। बच्चों से लेकर बड़ों तक के बीच में गजक को काफी पसंद भी किया जाता है। स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर गजक को लोग बड़े चाव से भी खाते हैं।

अगर आप मार्केट की चीजों खाने से बचते हैं और अपने घर में बनाकर खाना पसंद करते हैं, तो आइए आपको तिल मावा गाजक (Til Mawa Gajak) की आसान विधि बताते हैं। इसके स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को अपनाकर आप घर में ही तिल मावा गाजक को तैयार कर लेंगे। आइए सामग्री के साथ इसे बनाने की विधि भी जानते हैं।

  • 1 कप तिल
  • 250 ग्राम मावा
  • 4 से 5 काजू
  • 1/2 टी स्पून इलायची पाउडर
  • 1 कप चीनी पाउडर (स्वादानुसार)

तिल मावा गजक बनाने के लिए आपको गैस पर एक पैन रखना है। गैस को धीमा कर दें और उसमें तिल को भुनें। हल्का गुलाबी रंग होने तक तिल को भूनते रहें। ध्यान रहें कि आपको इसे लगातार चलाते रहना, छोड़ने पर तिल जल भी सकता है। भूननें के बाद तिल को एक प्लेट में निकालकर अलग रख दें।

इस कंटेस्टेंट की एक्स गर्लफ्रेंड ने बिग बॉस के घर में एंट्री करते ही खड़ा किया तूफान

अब गैसे पर एक कढ़ाही रखें और उसमें एक चम्मच देसी घी डालें। इसके बाद मावा तोड़कर घी में डाल दें। गैस को धीमा कर दें और मावा को भुनें। मावा का कलर चेंज होने लगे तो उसमें 1 कप के करीब या अपने स्वादानुसार चीनी का पाउडर डाल दें।

अब चीनी को अच्छी तरह से पिघला लें। इसके बाद इलायची पाउडर डालकर 2 मिनट तक चलाते हुए पकाएं। अब गैस बंद करके एक प्लेट में निकालें। प्लेट को पहले घी लगाकर चिकना कर लें। अब इस मिश्रण को प्लेट पर अच्चे से फैला दें।

इसके बाद मिश्रण को हल्का दबाते हुए पतला बेल लें। इसके लिए आप बेसन और घी की मदद ले सकते हैं। बेलने के बाद इस पर काजू-बदाम, पिस्ता आदि ड्रायफ्रूट्स काटकर डाल सकते हैं। #गजक को सैट करने के लिए एक प्लेट में एक प्लास्टिक शीट लगाएं और उस ट्रे को 3 से 4 घंटे के लिए छोड़ दें। इससे पहले अपने मन पसंदीदा आकार की गाजक काट सकते हैं। इस तरह से स्वादिष्ट तिल मावा गजक बनकर तैयार हो जाएगी।

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...