Breaking News

दिल्‍ली में हिंसा को लेकर गृह मंत्रालय ने किया बड़ा खुलासा

दिल्‍ली के कई इलाकों के नागरिकता कानून के विरोध में प्रदर्शनकारियों का प्रदर्शन उग्र हिंसा में बदल गया है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप भी दो दिवसीय दौरे पर भारत आए हुए हैं। हालांकि वह अभी यूपी के आगरा में है, लेकिन आज शाम को ही वह दिल्‍ली आएंगे। ऐसे में इस हिंसा को लेकर गृह मंत्रालय के सूत्रों ने एक बड़ा बयान दिया है। गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, दिल्ली की सड़कों पर तनाव प्रायोजित है, ये सबकुछ अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप के विजिट को लेकर है।

गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया है कि दिल्ली के भजनपुरा, जाफराबाद, मौजपुर और उसके आसपास के इलाकों ने कहा कि तनाव की स्थिति सोची-समझी साजिश के तहत की गई है। गृह मंत्रालय ने बताया कि वह पुलिस के संपर्क में है और दिल्ली पुलिस कमिश्नर खुद कंट्रोल रूम में है। गृह मंत्रालय पूरी स्थिति पर नजर बनाए हुए है। इसके साथ ही खबर आ रही है कि दिल्‍ली के मौजपुर में दंगाईयों ने बस में आग लगाई हैं।

उत्तर पूर्वी दिल्ली में लगी धारा 144

पुलिस ने उत्तर पूर्वी दिल्ली के संवेदनशील इलाकों में धारा 144 लगा दी है। मिली जानकारी के अनुसार, अगर दिल्‍ली के इन इलाकों में हालत नहीं सुधरे तो कर्फ्यू पर भी विचार किया जा सकता है। दिल्‍ली के भजनपुरा इलाके में हालात सबसे ज्‍यादा तनावपूर्ण बताए जा रहे हैं। यहां पर बड़ी संख्या में पुलिस बल और इलाके के लोग मौजूद हैं। हिंसा करने वाले लोगों ने इमारतों में भी आग लगाई है और गाड़ियों को भी काफी नुकसान पहुंचाया गया है।

बंद हुए से मेट्रो स्‍टेशन

मिली जानकारी के अनुसार, हालात बिगड़ता देख दिल्ली मेट्रो ने जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकुलपुरी, जौहरी एन्क्लेव और शिव विहार स्टेशनों के एंट्री और एग्जिट गेटों को बंद कर दिया है। अब उस रास्ते पर मेट्रो ट्रेनें वेलकम मेट्रो स्टेशन तक ही जाएंगी। दिल्ली हिंसा पर पुलिस का बयान भी सामने आया है। पुलिस के अनुसार, मौजपुर, करदमपुरी, चांद बाग और दयालपुर इलाके में ज्‍यादा हिंसा हुई है। पुलिस ने उत्तर पूर्वी दिल्ली समेत पूरी दिल्ली के लोगों को शांति बरतें की अपील की है। पुलि ने लोगों से अफवाहों से बचने की सलाह देते हुए उपद्रवियों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी है।

पेट्रोल पंप भी फूंका, पुलिसकर्मी की मौत

मिली जानकारी के अनुसार, दिल्‍ली के भजनपुरा में प्रदर्शनकारियों ने एक पेट्रोल पंप को आग के हवाले कर दिया और कई गाड़ियों में भी आगजनी की। खबर यह भी सामने आ रही है कि हिंसा में एक पुलिसकर्मी की मौत भी हो गई है, जबकि कई घायल हो गए हैं। एसीपी गोकुलपुरी के ऑफिस में तैनात हेड कॉन्स्टेबल रत्न लाल की इस हिंसा में मौत हो गई है। वह गोकुलपुरी में हिंसक भीड़ के पत्थरों से घायल हुआ था। इसी के साथ दिल्‍ली में भजनपुरा के पास चांद बाग इलाके में पत्थरबाजी की खबर सामने आई है। मौजपुर में भी लोग सड़क पर उतर गए हैं और पत्‍थरबाजी की घटना को अंजाम दिया। बताया जा रहा है कि कुछ नकाबपोश पत्थरबाजी की घटना को अंजाम देने में लगे हुए हैं।

केजरीवाल-सिसोदिया बोले- शांति बनाएं रखे

जानकारी मिल रही है कि यह तनाव अब गलियों में भी फैल गया है। अब नूर-ए-इलाही और कर्दमपुरी जगह पत्थरबाजी हो रही है। दिल्ली के सीएम अरविंद के केजरीवाल ने राजधानी के बेकाबू हालात को देखते हुए चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा है कि मैं ईमानदारी से गृहमंत्री और दिल्ली के उपराज्यपाल से अपील करता हूं कि वह जल्द कानून व्यवस्था को काबू में करने के लिए कदम उठाए। दिल्‍ली के उप मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीटर पर लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्‍होंने लिखा, ”सभी दिल्‍लीवासियों से अपील है कि वह शांति बनाए रखें। हिंसा में सबका नुकसान है। हिंसा की आग सबको नुकसान पहुंचाती है जिसकी भरपाई कभी नहीं हो सकती।

About Aditya Jaiswal

Check Also

अंसारी की मौत पर सियासी बवाल शुरू, BSP से लेकर AIMIM ने जहर देने के दावे की जांच की मांग की

बांदा जेल में बंद बाहुबली नेता और डॉन मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत ...