Breaking News

दिल्ली-एनसीआर में आवास की कीमतों में 30 प्रतिशत की वृद्धि, देश के प्रमुख आठ शहरों में सबसे ज्यादा

रियल्ट एस्टेट बाजार में देश के प्रमुख 8 शहरों की बात करें तो दिल्ली-एनसीआर में घरों की कीमतों में 30 प्रतिशत की सबसे अधिक तिमाही वृद्धि देखी गई है। सालाना आधार पर देश के आठ प्रमुख शहरों में औसतन मकानों की कीमतों में 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली है, जिसमें दिल्ली एनसीआर 30 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे है। इसके बाद बेंगलुरु का नंबर है जहां मकानों कीमत 8 प्रतिशत बढ़े हैं। कन्फेडरेशन ऑफ रियल एस्टेट डेवलपर्स एंड एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीआरईडीएआई) और प्रॉपट्री कंसल्टिंग फर्म लिसास फोरास और कोलियर्स की रिपोर्ट से पता चलता है कि 2024 की दूसरी तिमाही में लगातार वृद्धि जारी है। जिसमें प्रमुख आठ शहरों में औसतन कीमतों में तिमाही दर तिमाही 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, साथ ही मांग लगातार बनी रहने के संकेत भी इस रिपोर्ट में दिए गए हैं।

कीमतों में वृद्धि के बाद भी मांग में इजाफा जारी
उद्योग की रिपोर्ट के अनुसार कीमतों में वृद्धि जारी रहने के बाद भी एक सकारात्मक पहलू देखने को मिला है कि भारत के शहरों में आवास में बिक्री में वृद्धि बनी हुई है। लाइसेस फोरास के प्रबंध निदेशक पंकज कपूर कहते हैं कि, चालू तिमाह में किफायती सेगमेंट में नए लॉन्च में 33 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई। एनसीआर में बिक्री और नए लॉन्च में वृद्धि के संकेत मिलते है कि बाजार विकास के रास्ते पर बना रहेगा।

लग्जरी और अल्ट्रा लग्जरी सेगमेंट में मांग सबसे ज्यादा बढ़ी
प्रमुख आठ शहरों में कीमतों के हिसाब में दिल्ली एनीसीआर में आवास कीमतों में तिमाही दर तिमाही वृद्धि देखी गई है। दिल्ली एनसीआर के भीतर, द्वारका एक्सप्रेसवे और ग्रेटर नोएडा में क्रमशः औसत आवास की कीमतों में 35 प्रतिशत और तिमाही दर तिमाही में 24 प्रतिशत की बड़ी मूल्य वृद्धि देखी गई। यह पिछली कुछ तिमाहियों में इन सूक्ष्म बाजारों के लिए सबसे अधिक तिमाही मूल्य वृद्धि है।

About News Desk (P)

Check Also

टेल स्ट्राइक का शिकार हुआ इंडिगो विमान, एयर इंडिया ने नियो विमानों पर दिया ये अपडेट

नौ सितंबर को दिल्ली से बेंगलुरु जा रही इंडिगो 6ई फ्लाइट 6054 में वीटी-आईबीआई पर ...