Breaking News

BIRTHDAY SPECIAL: जानिये ए आर रहमान ने कैसे तमिल से लेकर हिंदी हॉलीवुड तक अपनी प्रतिभा का जमाया सिक्का

दक्षिण हिंदुस्तान में मद्रास के एक हिन्दू परिवार में जन्मे ए आर रहमान ने तमिल से लेकर हिंदी व फिर हॉलीवुड तक अपनी प्रतिभा का सिक्का जमाया है। रहमान बॉलीवुड के आस्कार विनिंग कलाकार है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पूरी संसार में अपने गानें से लाखों लोगों को दीवाना बनाने वाले रहमान किसी जमाने में इंजीनियर बनना चाहते थे। वहीं वर्ष 1980 में ए आर रहमान दूरदर्शन पर आने वाले एक शो वंडर बैलून में नजर आए थे। जहां वो एक ऐसे लड़के के रूप में प्रसिद्ध हुए जो एक साथ चार की-बोर्ड बजा सकता था। उस वक्त रहमान महज 13 वर्ष के थे।

अगर आपको नही पता तो बता दे कि इस्लाम कुबूल करने से पहले उनका नाम दिलीप कुमार था, लेकिन 23 वर्ष की आयु में जब उनकी बहन की तबीयत बेहद बेकार हुई तो सारे परिवार के साथ रहमान ने अपना धर्म बदलाव किया व उनका नाम ‘ए एस दिलीप कुमार’ से ए आर रहमानयानी ‘अल्लाह रखा रहमान’ पड़ा।

इससे ज्यादा दिलचस्प बात तो ये है कि बॉलीवुड के महान कलाकार दिलीप कुमार व रहमान दोनों की पत्नी का नाम सायरा बानो है। इसके अतिरिक्त सुरों के जादूगर ए आर रहमान के कई साउंडट्रैक हॉलीवुड फिल्मों में भी प्रयोग किए जा चुके हैं। रहमान के प्रसिद्ध गाने ‘छैया-छैया’ को हॉलीवुड फिल्म इनसाइड मैन में शामिल किया गया। साथ ही फिल्म ‘बॉम्बे’ के म्यूजिक ट्रैक को भी फिल्म डिवाइन इंटरवेंशन में प्रयोग किया गया था। वहीं मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर कंपनी एयरटेल की प्रसिद्ध धुन भी रहमान के द्वारा ही बनाई गई है। वहीं आप ये सुनकर दंग हो जाएंगे कि इसे लगभग 15 करोड़ से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

‘अंदाज अपना अपना’ के लिए रवीना ने सुझाए इन दो अभिनेताओं के नाम, जानें क्या कहा अभिनेत्री ने

हिंदी सिनेमा में एक से बढ़कर एक फिल्में बनी हैं। कई फिल्में तो ऐसी भी ...