Breaking News

इंडियन आर्मी में निकली नौकरी, ऐसे करे अप्लाई

इंडियन आर्मी (Indian Army) में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए शानदार मौका लेकर आया है. अगर आप 12वीं पास हैं तो अग्निवीर भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए कैंडिडेट्स को एयरफोर्स की आधिकारिक वेबसाइट  पर जाना होगा. इन पदों पर भ्रती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2023 तक है.

22 से 23 मार्च तक आयोजित किया जा रहा आर्मी मेडिकल कोर का 56वां द्विवार्षिक सम्मेलन और 13वां पुनर्मिलन समारोह

इंडियन आर्मी में निकली नौकरी

वायुसेना में अग्निवीर भर्ती के लिए कैंडिडेट्स की आयु सीमा की बात करें तो कैंडिडेट की आयु 21 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. कैंडिडेट की जन्मतिथि 26 दिसंबर, 2002 से लेकर 26 जून, 2006 के बीच होनी चाहिए. भर्ती के लिए शारीरिक योग्यता की तो इसके लिए पुरुष कैंडिडेट्स की हाइट कम से कम 152.5 सेंटीमीटर और महिला कैंडिडेट्स की हाइट कम से कम 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए.

दूसरी नौकरी की बात करें तो यह इंदिरा गांधी नेशनल फ्लाइंग एकेडमी में पायलट बनने की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए है. इसके लिए कैंडिडेट्स 23 अप्रैल, 2023 से पहले आवेदन कर सकते हैं. इन पदों के लिए आवेदन ऑनलाइन ही किया जाना है.

एनसीसी के महानिदेशक ले. जनरल गुरबीरपाल सिंह का दो दिवसीय लखनऊ दौरा

इसके तहत 125 सीटें भरी जाएंगी. उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 08 मई 2023 के बाद डाउनलोड किए जा सकेंगे. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान एकेडमी में पायलट ट्रेनिंग के लिए ऑनलाइन टेस्ट 14 मई, 2023 को होगा. इसके लिए देशभर में सेंटर्स बनाए जाएंगे.

इन पदों के लिए लिखित परीक्षा की शुरुआत 20 मई, 2023 से होगी. इस भर्ती प्रक्रिया में वही कैंडिडेट आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने 12वीं में मैथ्स, फिजिक्स और इंग्लिश के साथ 50 फीसदी नंबर हासिल किए हैं. कैंडिडेट्स के पास तीन साल इंजीनियरिंग डिप्लोमा की डिग्री होनी चाहिए. वहीं अन्य सब्जेक्ट के लिए किसी भी विषय से 50 फीसदी नंबरों के साथ 12वीं पास कैंडिडेट आवेदन कर सकते हैं.

About News Room lko

Check Also

अविवि के 28 विषयों की पीएचडी प्रवेश परीक्षा 30 अप्रैल को

• परीक्षार्थी 25 अप्रैल से प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर सकेंगे अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय ...