Breaking News

एनसीसी के महानिदेशक ले. जनरल गुरबीरपाल सिंह का दो दिवसीय लखनऊ दौरा

लखनऊ। ले. जनरल गुरबीरपाल सिंह, एवीएसएम, वीएसएम, महानिदेशक, हेडक्वाटर डीजीएसीसी, नई दिल्ली द्वारा एनसीसी (NCC) निदेशालय उत्तर प्रदेश का 20 मार्च से 21 मार्च 2023 तक दौरा किया।

इंडियन आर्मी में निकली नौकरी, ऐसे करे अप्लाई

ले. जनरल गुरबीरपाल सिंह

इस दौरे के मध्य महानिदेशक, एनसीसी को मेजर जनरल संजय पुरी, एसएम, वीएसएम अपर महानिदेशक एनसीसी के द्वारा उत्तर प्रदेश में एनसीसी की प्रगति व उन्नति के विषय में अवगत कराया गया। साथ ही समाज सेवा और सामुदायिक विकास के अंतर्गत पुनीत सागर अभियान के तहत जल निकायों की सफलतापूर्वक सफाई करने और शहीदो को सम्मान देने के लिए शहीदों के परिवार के सदस्यों को शत-शत नमन प्रोग्राम के मध्य स्मृति चिन्ह आवंटित किये।

ले. जनरल गुरबीरपाल सिंह

महानिदेशक, डीजी एनसीसी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्य मंत्री माध्यमिक शिक्षा गुलाब देवी, तथा चीफ सेक्रेटरी दुर्गा शंकर मिश्रा से भी मिले। बैठक के दौरान उन्होंने उत्तर प्रदेश में एनसीसी के विस्तार व विकास हेतु गहन चर्चा की।

मिर्जापुर को मिली सीवरेज प्रदूषण से मुक्ति की सबसे बड़ी सौगात

महानिदेशक, डीजी एनसीसी ने वार्ता के दौरान एनसीसी निदेशालय के स्टाफ और ग्रुप मुख्यालय के सभी अधिकारियों से मुलाकात की और अपने क्षे़त्र/ गुप मुख्यालय में प्रशिक्षण और प्रशासानिक गतिविधियों को प्रदान करने के लिए चर्चा की।

ले. जनरल गुरबीरपाल सिंह

इस दौरान एनसीसी मुख्यालयों के ग्रुप कमान्डरों के द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में आयोजित एनसीसी गतिविधियों के विषय में जानकारी प्रदान की। साथ ही महानिदेशक द्वारा ग्रुप कमान्डरों को र्निदेशित किया गया कि संस्थागत और कैम्प प्रशिक्षण, समाज सेवा और सामुदायिक विकास और एक भारत श्रेष्ठ भारत आदि गतिविधियॉं के हिसाब से एनसीसी कैडेटों कों जिम्मेदार नागरिक बनाने का कार्य किया जाये।

ले. जनरल गुरबीरपाल सिंह

इस अवसर पर ले. बीनम सक्सेना, 8 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी, बरेली, चीफ ऑफिसर संतोष कुमार द्विवेदी, 60 यूपी बटालियन एनसीसी, फतेहपुर, एसयूओ महावीर उपाध्याय, 44 यूपी बटालियन एनसीसी गोरखपुर, सार्जेन्ट रिगुल शर्मा, 1 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी, आगरा एवं जीसीआई पुनम कुमारी 31 यूपी गर्ल्स बटालियन एसीसी, गाजियाबाद व पीआई स्टाफ को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...