Breaking News

बनाएं प्याज की कचोरी, जाने पूरी विधि

सर्दियों का मौसम हो और अगर कचोरी ना खाई जाए, तो ठंड का मजा ही नहीं आता। ठंड के मौसम में गर्म चाय के साथ अगर गरमा-गरम कचोरी मिल जाए, तो मजा ही आ जाता है। इसलिए ठंड में एक बार तो कचोरी खाना बनता ही है। लेकिन आज भी कुछ लोग ऐसे हैं, जो कचोरी बनाने की सही रेसिपी नहीं जानते हैं और इसको बना नहीं पाते हैं।

इसलिए आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए हम आपके लिए कुरकुरी कचोरी की रेसिपी लेकर आए, जिससे आप बहुत ही कम टाइम में और बहुत ही आसान तरीके से बना सकते हैं और अपने परिवार और दोस्तों को खिला सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि आखिर कैसे बनाते हैं प्याज की कचोरी।

ये है प्याज की कचोरी बनाने की विधि

प्याज की कचोरी बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक कड़ाही लेनी है और उसमें तेल डालकर उसे गर्म करने के लिए रख दें। इसके बाद इसमें हींग और धनिया डाल दें और इसे दो मिनट तक पकने दें।

इसके बाद आप बेसन, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला, गरम मसाला और काला नमक डालकर इसे कुछ देर के लिए भूनें और इसके बाद इसमें कटा प्याज, हरी मिर्च और नमक को डालकर अच्छे से मिला दें।

इसके बाद आपको प्याज को तब तक पकाना है जब तक यह नर्म न हो जाए और फिर इसके बाद इसमें आलू मिला दें और फिर इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाकर एकसार करें और इसके बाद इसे कुछ देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें।

गीले कपड़े से ढककर रख दें

इसके बाद आपको कचोरी के लिए आटा बनाना है और इसके लिए आपको सबसे पहले मैदा लेना हैं और इसके लिए आप मैदा में नमक, अजवायन और थोड़ा तेल डालकर मिक्स करें और आटे को नरम तैयार करें। आटा बनाने के बाद इसको एक गीले कपड़े से ढककर रख दें और फिर आधे घंटे के बाद इसके गोले बनाएं।

इसके बाद आपने जो स्टफ बनाया है उसे आटे में भरे और हाथों से दबाते हुए कचोरी जैसे बॉल बनाकर तैयार कर लें और इसके बाद इसे गाढ़ा होने दें, जिससे जब इसे फ्राई करें तो यह तेल में न फैल जाएं।

डीप फ्राई करें

इसके बाद आप इसे कम आंच पर तले और 10-15 तक डीप फ्राई होने दें। इसके बाद इनको तेल से बाहर निकाल लें और आपकी प्याज की कचोरी बनकर तैयार हो चुकी है। आप इसे इमली की चटनी और धनिया, पोदिना की चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

प्याज की कचोरी के लिए ये साम्रगी जरूरी

आलू उबले- 2, मीडियम प्याज कटे- 2 से 3, बेसन- 3 टी स्पून, हींग- 1/2 टी स्पून, तेल- 1 टी स्पून, कुटा धनिया- 2 टी स्पून, तेल- 1 टी स्पून, लाल मिर्च पाउडर- डेढ़ टी स्पून, काला नमक- 1 टी स्पून, चाट मसाला- डेढ़ टी स्पून, गरम मसाला- 1/2 टी स्पून, हरी मिर्च कटी- 2

आटा तैयार करने के लिए जरूरी साम्रगी

मैदा- 200 ग्राम, कैरम बीज- 1/2 टी स्पून, तेल- 6 टी स्पून, नमक- स्वादनुसार

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...