Breaking News

इस साल कैसे मनाया जाएगा 15 अगस्‍त, सरकार ने जारी की इसके लिए गाइडलाइंस

कोरोना काल में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाने को लेकर तैयारियां शुरू हो गयीं हैं। ऐसे में गृह मंत्रालय ने 15 अगस्त को होने वाले कार्यक्रमों को लेकर गाइडलाइंस जारी की है। गाइडलाइन में सभी राज्य व जिलों को सोशल डिस्टेंसिंग में 15 अगस्त मनाने के निर्देश दिए गए हैं।

केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि इस बार स्वतंत्रता दिवस सुबह नौ बजे के बाद मनाया जाना चाहिए, वहीं हर साल की तरह होने वाले जश्न और भव्य कार्यक्रमों को भी इस बार नजरअंदाज किया जाए। आदेशों में कहा गया है कि समारोह में ज्यादा संख्या में आने वाली मंडलियों को भी न बुलाया जाए।

केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि सोशल डिस्टेंसिंग में आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस को खास बनाने के लिए जो लोग इस कार्यक्रम में भाग न ले पाएं, उनके लिए वेब कॉस्ट की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए।

फिलहाल गृह मंत्रालय की ओर से राज्यों को जारी की गई गाइडलाइन में कहा गया है कि राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस को नौ बजे के बाद मनाया जाए। इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री ध्वजारोहण करें, उसके बाद राष्ट्रीय गान, पुलिस, पैरा मिलिट्री, होम गार्ड्स, एनसीसी व स्काउट्स के माध्यम से गार्ड ऑफ ऑनर लिया जाए।

केंद्र सरकार ने गाइडलाइन में राज्य सरकारों को बड़ी संख्या में आने वाली मंडलियों को न बुलाने के निर्देश दिए हैं। मंत्रालय के आदेश हैं कि अगर कोरोना योद्धाओं को प्रोत्साहित करने के मकसद से उन्हें सम्मानित करना है, तो उन्हें बुलाया जा सकता है। इसमें मुख्यतः डॉक्टर, स्वास्थ्य कर्मचारी, सफाई कर्मचारी हो सकते हैं, जो कि अपनी जान को जोखिम में डालकर कोविड-19 को लेकर लड़ाई लड़ रहे हैं। इसी तरह केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जिला स्तर पर मनाए जाने वाले स्वतंत्रता दिवस को लेकर गाइडलाइन जारी की गई है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

जीवन में अमृत है पानी : जल है तो कल है

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Saturday, May 28, 2022 मनुष्य का ...