Breaking News

मैं अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने में विश्वास रखता हूँ – रवि अधिकारी

कर्म युद्ध’, गांधी जयंती यानी 2 अक्टूबर, 2022 को वीकेंड के लिए सभी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देखी जाने वाली सबसे बड़ी वेब सीरीज बन गई है। इसे रवि अधिकारी द्वारा निर्देशित और अधिकारी ब्रदर्स एंटरप्राइज के बैनर तले बनाया गया है। ‘कर्म युद्ध’ एक अमीर बंगाली परिवार ‘द रॉयस’ के अंदरूनी सत्ता की लड़ाई की कहानी है। कैसे सत्ता की तलाश में खून-खून के खिलाफ हो जाता है और कैसे परिवार के बीच रिश्ते खत्म हो जाते हैं।

कर्म युद्ध के निदेशक रवि अधिकारी कहते हैं कि मैं लगातार अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने में विश्वास रखता हूं। कभी-कभी एक आकर्षक और पेचीदा थ्रिलर ड्रामा पर्दे पर आता है और दर्शकों को प्रभावित करता है। कर्म युद्ध हाल की याद में ऐसा ही एक शो है। यह मेरा पहला शो था जो एक गहन ड्रामा है, जिसमें क्राइम, थ्रिल और सस्पेंस के शेड्स हैं। आपके लिए शक्ति और प्रेरणा का स्रोत क्या रहा है? इस सवाल पर रवि कहते हैं कि मेरी पत्नी रुबैना ने मुझे हमेशा प्रेरित किया है। मुझ पर उनके विश्वास ने मुझे छलांग और जोखिम उठाने में मदद की है जो मेरी अब तक की सफलता में सहायक रहे हैं।

एक निर्देशक के रूप में शूटिंग के दौरान आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा? रवि कहते हैं कि सेट पर हर दिन एक नई चुनौती है और मैं सेट पर सामना की गई 60 चुनौतियों को सूचीबद्ध कर सकता हूं, विशेष रूप से कोविड प्रतिबंधों के दौरान पूरे भारत में विभिन्न स्थानों पर बड़े पैमाने पर शूटिंग करता रहा हूं, लेकिन अंत में उत्पाद क्या मायने रखता है और हम सभी को इस पर गर्व है।
क्या कोई ऐसी चुनौती थी जिसने आपको चिंता में डाल दिया कि यह वास्तव में शो को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है?

रवि कहते हैं कि मैं एक समाधान-उन्मुख दृष्टिकोण में विश्वास करता हूं, एक समस्या ने वास्तव में हम सभी को ठीक कर दिया था। हम कलिम्पोंग, कोलकाता में शूटिंग करने वाले थे और एक दिन पहले हमें एक लैंड स्लाइड की दुर्भाग्यपूर्ण खबर मिली जिसके कारण हमें योजना रद्द करनी पड़ी। हालाँकि, हमारे पास आशुतोष सर की केवल वह तारीख थी क्योंकि उनके पास अन्य प्रतिबद्धताएँ थीं और उन्हें अपना रूप भी बदलना होगा। यह एक सच्चा संकट था क्योंकि हम समय के खिलाफ दौड़ रहे थे। हमने शूटिंग को मैकलियोड गंज में स्थानांतरित कर दिया क्योंकि स्थगित करना कोई विकल्प नहीं था। शूटिंग का अंतिम परिणाम हमारी योजना से भी बेहतर निकला।

आप एक परिवार से मीडिया और मनोरंजन में आते हैं। क्या यह आपके लिए स्पष्ट करियर विकल्प था या इसके पीछे कोई कहानी है कि आपने निर्देशन को अपने पेशे के रूप में क्यों चुना? यह वास्तव में एक बहुत ही रोचक कहानी है। मुझे क्रिकेट से प्यार है और बचपन से ही यह मेरे जीवन का हिस्सा रहा है। बचपन के खेल के रूप में जो शुरू हुआ, वह जल्द ही एक ऐसी चीज में बदल गया, जिसे मैं पेशेवर रूप से मानता था। मुझे आचरेकर क्रिकेट अकादमी में प्रशिक्षण प्राप्त करने और इंग्लैंड में एक क्लब के लिए खेलने के लिए चुने जाने में ज्यादा समय नहीं लगा। यह तब की बात है जब मैं 16 साल का था। मुझे धीरे-धीरे एहसास हुआ कि मेरी कुलबुलाहट कुछ और है। फिल्में देखना और कहानी सुनाना जो मुझे लगता था कि सिर्फ एक दिलचस्पी थी, वह मुझे वास्तव में पसंद थी। मुझे शौक और जुनून में फर्क समझ में आया। मैं अपने पिता के सेट पर जाने लगा। वह हमेशा कड़ी मेहनत और ईमानदारी से काम करने वाले रहे हैं।

जल्द ही मैं मिस्टर सतीश कौशिक को उनकी फिल्म के सेट पर असिस्ट कर रहा था। वह असाइनमेंट न केवल एक महान सीखने का अनुभव था, बल्कि बहुत ही विनम्र भी था। अब मुझे पता चल गया था कि मेरे जीवन का लक्ष्य अच्छी कहानियां सुनाना और दर्शकों का मनोरंजन करना है। मैंने क्रमशः 2010 और 2013 में दो शो के निर्माण के साथ शुरुआत की। मस्ती चैनल की रचनात्मक प्रक्रिया और प्रोग्रामिंग का हिस्सा होने के बाद मैंने हॉटस्टार के निर्देशक के रूप में पहली डिजिटल-पहली फिल्म में से एक पर काम किया, धीत पतंगे। उसके बाद मैं सबसे अच्छी कहानियों को बताने और उन्हें दर्शकों तक पहुंचाने और एक फिल्म निर्माता के रूप में एक विजेता टीम बनाने की दिशा में काम कर रहा हूं।

वह कौन सी परियोजना है जिससे आप भावनात्मक रूप से सबसे अधिक जुड़ाव महसूस करते हैं? रवि कहते हैं कि यह वास्तव में कर्म युद्ध ही है। हालांकि मेरे पिता का 2017 में निधन हो गया, जब मैं कर्म युद्ध में एक निर्माता के रूप में उनका नाम और एक निर्देशक के रूप में मेरा नाम देखता हूं तो यह बहुत ही भावुक होता है और मुझे उनका आशीर्वाद महसूस होता है।-अनिल बेदाग

About Samar Saleel

Check Also

‘कल्कि 2898 एडी’ से जुड़ी बड़ी घोषणा से पहले फिल्म का नया पोस्टर जारी, हथियार लिए दिखे प्रभास

प्रभास की ‘कल्कि 2898 एडी’ इस साल की बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक है। फैंस ...