Breaking News

I.N.D.I.A. गठबंधन की पहली परीक्षा ! 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव का आज आएगा परिणाम…

6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर मंगलवार (5 सितंबर) को हुए उपचुनावों की गिनती आज शुक्रवार (8 सितंबर) को संबंधित राज्यों में स्थापित केंद्रों पर की जाएगी। उपचुनाव के नतीजों को इस साल के अंत में होने वाले पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों और 2024 में महत्वपूर्ण लोकसभा चुनावों से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले NDA के खिलाफ भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (I.N.D.I.A.) के लिए एक परीक्षण के रूप में देखा जा रहा है।

सात सीटों में उत्तराखंड की बागेश्वर, उत्तर प्रदेश की घोसी, केरल की पुथुपल्ली, पश्चिम बंगाल की धूपगुड़ी, झारखंड की डुमरी और त्रिपुरा की बॉक्सानगर और धनपुर शामिल हैं।

कितना रहा था मतदान फीसद:-

बता दें कि, जबकि बागेश्वर, धूपगुड़ी और धनपुर सीटें पहले भाजपा के पास थीं, वहीं, घोसी सीट समाजवादी पार्टी (सपा) के कब्जे में थी, बॉक्सानगर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) (CPIM) के पास थी, डुमरी झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के पास थी और पुथुप्पल्ली कांग्रेस के पास थी। उत्तर प्रदेश के घोसी विधानसभा क्षेत्र में मंगलवार को हुए उपचुनाव में सिर्फ 49.42 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले थे। वहीं, झारखंड के डुमरी में 64.84 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि उत्तराखंड के बागेश्वर में 55.35 प्रतिशत मतदान हुआ है। दूसरी ओर, त्रिपुरा के बॉक्सनगर और धनपुर में क्रमशः 86.34 प्रतिशत और 81.88 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि बंगाल के धूपगुड़ी में 74.35 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था।

उपचुनावों में उम्मीदवार:-

2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में सीट जीतने वाले दारा सिंह चौहान के सपा से इस्तीफा देने के बाद भाजपा में वापस आने के बाद घोसी में उपचुनाव जरूरी हो गया था। चौहान को भाजपा ने उपचुनाव लड़ने के लिए चुना था। दूसरी ओर, समाजवादी पार्टी ने चौहान के खिलाफ सुधाकर सिंह को मैदान में उतारा था। त्रिपुरा के धनपुर में, भाजपा की प्रतिमा भौमिक द्वारा अपनी लोकसभा सीट बरकरार रखने के लिए इस्तीफा देने के बाद उपचुनाव की आवश्यकता पड़ी, जिससे विधानसभा खाली हो गई। भौमिक के भाई बिंदू देबनाथ ने उपचुनाव के लिए धनपुर में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्सवादी (CPIM) के उम्मीदवार कौशिक चंदा के खिलाफ भाजपा के लिए चुनाव लड़ा।

त्रिपुरा के बॉक्सनगर में, भाजपा और CPIM ने एक दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ा, क्योंकि CPIM के विधायक समसुल हक की मृत्यु के बाद सीट खाली हो गई थी। उत्तराखंड की बागेश्वर सीट पर मुकाबला सपा, कांग्रेस और भाजपा के बीच था। बागेश्वर में भाजपा विधायक चंदन राम दास के निधन के बाद उपचुनाव कराया गया था। कांग्रेस के दिग्गज नेता ओमान चांडी के निधन के कारण केरल की पुथुपल्ली सीट पर उपचुनाव कराया गया था। कांग्रेस ने ओमन चांडी के बेटे चांडी ओमन को मैदान में उतारा, जबकि सत्तारूढ़ पार्टी CPIM ने इस निर्वाचन क्षेत्र से जैक सी. थॉमस को टिकट दिया था। हालाँकि, कांग्रेस और CPIM दोनों I.N.D.I.A. गठबंधन का हिस्सा हैं, लेकिन इस सीट पर आपस में लड़ रहीं हैं।

झारखंड के डुमरी में झामुमो विधायक जगरनाथ महतो के निधन के बाद उपचुनाव जरूरी हो गया था। झामुमो ने महतो की पत्नी बेबी देवी को मैदान में उतारा, जिन्होंने NDA के यशोदा देवू और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) अब्दुल रिजवी के खिलाफ I.N.D.I.A.गठबंधन ब्लॉक का प्रतिनिधित्व किया। पश्चिम बंगाल के धूपगुड़ी में भाजपा के बिष्णु पदा रे के निधन के बाद उपचुनाव कराना जरूरी हो गया था। भाजपा के तापस रे ने निरमा चंद्र रॉय और CPIM उम्मीदवार ईश्वर चंद्र रॉय के खिलाफ चुनाव लड़ा है।

About News Desk (P)

Check Also

विकसित भारत के संकल्प को पूर्ण करने में लखनऊ और पूर्वी विधानसभा का महत्वपूर्ण योगदान- ओपी श्रीवास्तव

• भाजपा को भारी मतों से लखनऊ की लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव में जीत दिलाएंगे ...