Breaking News

अगर आपके भी मुह से आती हैं प्याज की बदबू तो करे ये उपाय

अक्सर हर घर में लोग प्याज को सलाद में खाना पसंद करते हैं। लेकिन कच्ची प्याज़ आपके मुंह से बदबू आने का कारण बन जाती है। प्याज में सल्फर कंपाउंड होता है जिससे मुंह से प्याज की बदबू आने लगता है।

इस बदबू के कारण कई बार लोगों को दूसरों के सामने मुंह खोलने में असहजता महसूस होती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपचारों की भी मदद ले सकते हैं।

इन उपायों से करें दूर

पुदीना: पुदीना के पत्ते को कुछ समय तक चबाना, पुदीना में क्लोरोफिल होता है जो मुंह में मौजूद बैक्टीरिया और प्याज में मौजूद सल्फर को कम करता है जिससे मुंह से प्याज की बदबू आनी बंद हो जाती है। खाना खाने या प्याज खाने के बाद आप पुदीना का जूस या फिर पुदीने की पत्ती का सेवन कर सकते हैं। इससे बदबू खत्म हो जाएगी।

नींबू: नींबू में एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो प्याज की बदबू को कम करता है और जो मुंह के बैक्टीरिया को भी खत्म करने में मदद करता है। इसलिए खाना खाने के बाद नींबू के रस को गर्म पानी में मिलाकर पिएं।

दूध: दूध में फैट होता है जो प्याज में मौजूद सल्फर के दुर्गंध को कम करता है। इसलिए प्याज खाने के बाद आप दूध से कुल्ला करें। ऐसा करना आपके लिए एक बेहतर विकल्प होता है।

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा आपके मुंह के पीएच के स्तर को नियंत्रित करता है और प्याज की बदबू को भी कम करने में मदद करता है। इसलिए प्याज का सेवन करने के बाद आप गर्म पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर पिएं। इससे बदबू खत्म हो जाएगी।

About Aditya Jaiswal

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...