Breaking News

अगर शरीर में दिखाई दे रहे है ये लक्षण तो समझ जाइये आपकी किडनी हो रही हैं फेल

किडनी इंसान के शरीर के मुख्य अंगों में से एक होती है। यह शरीर से वेस्ट को बाहर निकालने के अलावा भी बहुत महत्वपूर्ण कार्य करती है। हमारे शरीर में दो गुर्दे होते हैं। कई बार व्यक्ति कुछ ऐसी गलतियों कर देता है जिसकी वजह से किडनी सही से काम नहीं कर पाती है और शरीर में मौजूद गंदगी बाहर नहीं निकल पाती है जिसकी वजह से कुछ समय बाद ये गंदगी शरीर में जमा होने लगती है फिर धीरे धीरे इस गंदगी की वजह से किडनी ख़राब होने लगती है।

पैर में अचानक से सूजन होना: हाथों-पैरों पर सूजन किसी भी वजह से हो सकती हैं लेकिन कई बार किडनी खराब होने से पहले पैरो में अचानक से सूजन आ जाती है क्यूंकि जब किडनी में गंदगी जमा हो जाती है तब किडनी सही से काम नहीं कर पाती है और खून का बहाव अचानक से धीमा और तेज होने लगता है और खून का बहाव ज़्यादा तेज होने की वजह से पैरों में सूजन आ जाती है जो की किडनी खराब होने का एक संकेत होता है।

किडनी का स्वस्थ रहना बहुत ही ज़रूरी होता है क्योंकि किडनी ही हमारे शरीर में मौजूद सारी गंदगी को बाहर निकालने का काम करती है, इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे है की किडनी खराब होने से कुछ समय पहले शरीर में कौन से लक्षण देखने लगते है।

किडनी के आसपास में दर्द होना: पेट के बांयी या दांयी ओर दर्द होने लगे और वह असहनीय हो जाए तो इसको नजरअंदाज न करें क्योंकि यह गुर्दे खराब होने का संकेत भी हो सकता हैं। क्यूंकि जब शरीर से गंदगी बाहर नहीं निकल पाती है तब किडनी के पास ही सारी गंदगी जमा हो जाती है जिसकी वजह से अचानक से किडनी के पास दर्द होने लगता है।

शरीर में एलर्जी होना: जब किडनी सही से काम नहीं कर पाती है तब शरीर में ज्यादा गंदगी जमा हो जाती हैं जिसकी वजह से शरीर में किसी भी चीज की वजह से एलर्जी होने लगती है क्योंकि जब किडनी सही से काम नहीं कर पाती है तब शरीर में जमा गंदगी खून में मिल जाती है जिसका शरीर पुरे शरीर में होने लगता है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

क्या ज्यादा अंडे खाना हो सकता है जानलेवा? रोजाना कितने अंडे खाना सेहत के लिए ठीक

शरीर को स्वस्थ रखने और मांसपेशियों की मजबूती के लिए प्रोटीन सबसे जरूरी पोषक तत्व ...