Breaking News

गर्मियों में ज्यादा देर तक एयर कंडीशनर में रहने से हो सकती है ये दिक्कतें…

गर्मियों में एयर कंडीशनर गर्म तापमान से राहत देकर आपको ठंडक और सुकून का एहसास कराता है, वह भी बगैर शोर शराबे के। यही कारण है कि अब पंखे और कूलर से ज्यादा एसी का चलन तेजी से बढ़ रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी ये आदत सेहत के लिए खतरा बन सकती हैं। आइए जानते हैं कि एसी से होने वाले नुकसान के बारे में…

जोड़ों में दर्द: लगातार एसी के कम तापमान में बैठना सिर्फ घुटनों की समस्या ही नहीं देता बल्कि आपके शरीर के सभी जोड़ों में दर्द के साथ-साथ अकड़न पैदा करता है और उनकी कार्यक्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है। आगे चलकर यह हड्ड‍ियों से जुड़ी बीमारियों को जन्म भी दे सकता है।

सांस लेने की क्षमता: तापमान और आर्द्रता में अचानक परिवर्तन श्वसन तंत्र को प्रभावित करते हैं। त्वचा पर इसका बेहद सूखा प्रभाव पड़ता है। एसी की हवा का संक्रमण अस्थमा जैसे रोगों को बढ़ा सकता है। धूल एलर्जी पैदा कर सकती है। एयर कंडीशनिंग से क्रोनिक राइनाइटिस और फेरींगिटिस हो सकता है जो गले की जलन और घावों से भी जुड़ा हुआ है।

त्वचा को बना सकता है ड्राई: एसी के दुष्प्रभाव आपकी त्वचा पर भी दिखाई देते हैं। गर्मियों में अत्यधिक एयर कंडीशनर का उपयोग करने से एक नुकसान यह है कि आपकी त्वचा ड्राई हो सकती है। त्वचा की ड्रायनेस की यह समस्या कई अन्य स्किन से संबंन्धित समस्याओं का कारण बन सकती है। यही कारण है कि गर्मियों में बहुत ज्यादा एयर कंडीशनर का उपयोग करने के बजाय इसका संतुलित मात्रा में उपयोग करें और इस प्रकार की समस्या से खुद को सुरक्षित रखें।

बुखार और थकावट: अत्यधिक समय तक एयर कंडीशनर में रहने से आपको बुखार और थकावट महसूस हो सकती है। AC का तापमान बार-बार बदलने से सिरदर्द और चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है। एयर कंडीशनर वाले कमरे से बाहर निकलने पर, धूप या किसी गर्म स्थान पर अचानक जाने से आपको बुखार हो सकता है।

गर्मी सहन करने की प्राकर्तिक क्षमता दूर करे: गर्मियों में अत्यधिक ऐसी का उपयोग करने का एक बड़ा नुकसान यह भी है कि यह आपकी प्राकर्तिक रूप से गर्मी सहन करने की क्षमता को प्रभावित करता है। अपना अत्यधिक समय वातनुकूलित जगह में बिताने वाले लोग अगर कुछ देर के लिए गर्मी में बाहर चलें जाये, तो उन लोगों को बेचैनी होने लगती है और उनका शरीर गर्मी को प्राकृतिक रूप से सहने की क्षमता को नकारने लगता है।

बिजली का बिल बढ़ाये एयर कंडीशनर: गर्मियों में अत्यधिक ऐसी का उपयोग करने का यह एक सबसे बड़ा नुकसान होता है। स्वाभिक बात है कि गर्मियों में आप जितने अधिक टाइम एयर कंडीशनर का उपयोग करेंगे उतना ही फर्क आपकी बिजली के बिल पर पड़ेगा। इसलिए लगातार ऐसी का उपयोग करने के बजाय एक का मॉडरेट उपयोग करने के तरीकों पर ध्यान दें। ऐसा करने से आप गर्मी से भी बचे रहेंगे और बिजली का बिल भी कम आएगा।

About Aditya Jaiswal

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...