Breaking News

बदलते मौसम में बंद नाक से है परेशान तो अपनाएं ये टिप्स, तुरंत मिलेगा आराम

बदलते मौसम में लोगों को सर्दी-बुखार जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में शायद ही ऐसा कोई हो जिसे कभी बंद नाक की समस्या का सामना नहीं करना पड़ा हो। ये समस्या सर्दी-जुकाम होने पर और बढ़ जाती है। नाक के अंदर झिल्ली में सूजन आ जाने के कारण यह दिक्कत आती है। सही समय पर बार-बार नाक बंद होने की तरफ ध्यान न दिया जाए को यब परेशानी और भी बढ़ सकती है। जिन लोगों को नाक बंद होने की शिकायत होती है, उन्हें छींके आना, सिर का भारीपन, नाक में से पानी बहने जैसी मुश्किले भी झेलनी पड़ सकती है।

बंद नाक खोलने के घरेलु उपचार

भाप लें: नाक बंद होने पर भाप लेना सबसे अच्छा तरीका है। विक्स के जरिए बंद नाक खोलना सबसे आना तरीका है। गले पर लगाने से भी यह काफी हद तक राहत देता है। आप बंद नाक और गले की दिक्कत के लिए गर्म पानी में विक्स डालकर उसकी भाप भी ले सकते हैं।

इसके आलावा आप एक बर्तन में पानी गर्म करके उसमें थोड़ी सी अजवाइन डाल लें। इस पानी से भाप ले और सिर को तौलिए से ढक दें। अजवाइन की जगह पर पुदीने के पत्ते भी डाल सकते हैं।

सरसों का तेल: सरसों का तेल बंद नाक को खोलने का एक बेहतरीन उपाय है। बंद नाक को खोलने के लिए उंगुली पर सरसों का तेल लगाकर सूघने से नाक तुरंत खुल जाएगी।

हल्दी और लहसून: सर्दी से बचने के लिए लहसुन का इस्तेमाल खाने में जरूर करें। लेकिन बंद नाक को खोलने के लिए 1 कप पानी में लहसून की 1 कली और 1 चुटकी हल्दी डालकर गर्म कर लें। इस पानी को छानकर चुस्की लेते हुए पीएं। इससे बंद नाक खुल जाती है।

अजवाइन: अजवाइन को तवे पर गर्म करके भून लें और इसे पोटली में बांधकर सूघने से बंद नाक खुल जाती है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...