Breaking News

गर्दन की ट्रेनिंग से हैं परेशान ,तो अपनाएं ये आसान से घरेलू उपाय

त्वचा पर टैनिंग यानी त्वचा पर कालापन एक बार जम जाए तो उसे हटाना आसान नहीं होता है। गर्मी के मौसम में घर पर रहने के बावजूद स्किन टैन की समस्या हो जाती है। गर्मी और धूप के अलावा यूवी किरणों के कारण भी त्वचा काली पड़ जाती है।

आयुर्वेद में भी कहा गया है कि अगर हमारा खान-पान और जीवनशैली सही नहीं है तो इसका असर सेहत और त्वचा दोनों पर पड़ता है। शरीर में मेलानिन बढ़ने पर भी त्वचा काली पड़ने लगती है।अगर सिर्फ चेहरे पर ही नहीं बल्कि गर्दन पर भी टैनिंग हो जाए तो पूरा लुक खराब हो सकता है। गर्दन की टैनिंग को हटाने या कम करने के लिए इन घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है।

आलू का रस
अगर आप टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए घरेलू उपायों में आलू का रस आजमा सकते हैं। स्टार्च के अलावा अगर आलू के रस में ऐसे तत्व मौजूद हों तो यह त्वचा को रिपेयर करने का काम करता है। आलू के रस को दिन में कम से कम एक बार रुई की मदद से गर्दन पर लगाएं। नहाने से पहले इस घरेलू उपाय को अपनाना सबसे अच्छा है।

ककड़ी का रस
त्वचा में नमी की कमी भी टैनिंग का एक कारण माना जाता है। गर्मियों में ड्राईनेस की समस्या बढ़ सकती है. वैसे खीरे की मदद से त्वचा को हाइड्रेट रखा जा सकता है। कसे हुए खीरे का रस किसी बर्तन में निकाल लें और फिर इसे रुई या हाथों से गर्दन पर लगाएं। इस नुस्खे को रोजाना अपनाया जा सकता है. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

नींबू का रस
त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाने के लिए विटामिन सी से बने उत्पादों का इस्तेमाल किया जाता है। नींबू एक ऐसी चीज है जिसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। नींबू का रस लगाने से कुछ ही दिनों में त्वचा चमकदार दिखने लगती है। हफ्ते में एक या दो बार अपनी गर्दन को नींबू, शहद और कॉफी से स्क्रब करें और फर्क देखें।

एलोवेरा भी काम करता है
एलोवेरा त्वचा की लगभग हर समस्या का इलाज माना जाता है। टैनिंग, पिंपल्स या अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए रोजाना एलोवेरा का इस्तेमाल करें।

About News Desk (P)

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...