Breaking News

अगर आपने गलती से भी रात में खा लिया चावल तो हो जाएगी ये गंभीर बीमारी

इंसान कभी-कभी खाने की चीजों को लेकर भूलकर बैठता है. यही भूल उनके सेहत पर भारी नुकसान पहुंचाती है. दाल-चावल खाना लोग बहुत ही पसंद करते हैं. ये उत्तर भारत में सबका पसंदीदा व्यंजन है. दाल-चावल उत्तर-भारत में हर घर में दोपहर के समय जरूर बनता है. यह एक ऐसा व्यंजन है जिसे हम हर रोज बिना बोर हुए खा सकते हैं.

दाल-चावल खाने में बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होता है. ये बिना मसाले का होता है इसलिए हर उम्र के लोगों को पसंद होता है. एक तरफ दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और कोलस्ट्रॉल होता है, दूसरी तरफ चावल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है. इसलिए दाल-चावल एक हेल्दी डाइट है.

दाल-चावल भले ही लोगों को काफी पसंद होता है लेकिन, रात को चावल का सेवन करना सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है. चावल में मादकता और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है. रात में हम खाना खाकर सो जाते हैं, इसलिए इसका पाचन आसान नहीं होता. अगर आप रात में चावल खाते हो तो आपको सावधान होने की जरूरत है.

बता दें कि चावल दो प्रकार के होते हैं. एक सफेद चावल और दूसरा पीला चावल. सफेद चावल हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होता है. सफेद चावल के ऊपर की एक परत निकाल दी जाती है. इसे आम भाषा में पॉलिश चावल कहते हैं. चावल की पॉलिशिंग से इसका लगभग 95 प्रतिशत पोषक तत्व बाहर निकल जाता है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...