Breaking News

चीन में ‘प्यार’ करने के लिए छात्रों को मिली एक हफ्ते की छुट्टी, जानिए क्यों किया गया ऐसा…

चीन इस वक्त घटती जन्म दर का सामना कर रहा है। उसे डर है कि आने वाले वक्त में यह राष्ट्रीय आपदा न बन जाए। ऐसे में चीनी की सरकार बर्थ रेट को बढ़ाने के लिए नए-नए फैसले लागू कर रही है।

सरकार के राजनीतिक सलाहकारों ने जन्म दर बढ़ाने के लिए कई सिफारिशें की हैं। इन सिफारिशों का समर्थन करते हुए चीन के कई कॉलेजों ने एक अनूठी योजना शुरू की है। इस योजना को स्प्रिंग ब्रेक (spring break) नाम दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, कई कॉलेज छात्रों को प्यार की तलाश पूरी करने के लिए अप्रैल के पहले सप्ताह की छुट्टी दे रहे हैं।

फैन मेई एजुकेशन ग्रुप द्वारा चलाए जा रहे नौ कॉलेजों में से एक, मियायांग फ्लाइंग वोकेशनल कॉलेज ने पहली बार 21 मार्च को स्प्रिंग ब्रेक की घोषणा की थी। जिसमें छात्रों से खासतौर पर कहा गया कि वे अपने प्यार की तलाश पूरी करें। इसी तरह बाकी के कॉलेजों ने भी 1 अप्रैल से 7 अप्रैल के बीच छुट्टी का ऐलान कर दिया। छात्रों को “प्रकृति से प्यार करना, जीवन से प्यार करना और स्प्रिंग ब्रेक का आनंद लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

कॉलेजों ने इन छुट्टियों के लिए छात्रों को होमवर्क भी दिया है। निर्देश दिए गए हैं कि इस दौरान डायरी में अपने अनुभव और कार्य जरूर साझा करें। इसमें व्यक्तिगत विकास और यात्रा के वीडियो बनाना भी शामिल है। रॉयटर्स के मुताबिक, सरकार के निर्देश पर कॉलेज प्रशासन के ये प्रयास जन्म दर को बढ़ावा देने के तरीके खोजने से प्रेरित है।

चीनी सरकार जन्म दर को बढ़ावा देने के लिए 20 से अधिक सिफारिशें लेकर आई है, हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि वे जनसंख्या की गिरावट को धीमा कर सकते हैं।

लियांग गुओहुई मियायांग फ्लाइंग वोकेशनल कॉलेज के डिप्टी डीन ने एक बयान में कहा, “मुझे उम्मीद है कि छात्र पानी और हरे पहाड़ों को देखने जा सकते हैं और वसंत ऋतु का आनंद ले सकते हैं। यह न केवल छात्रों की भावनाओं को विकसित करेगा, बल्कि कक्षा में लौटने पर उनकी शैक्षिक क्षमता को और समृद्ध और गहरा करेगा।”

 

About News Room lko

Check Also

‘भारत के साथ संबंध यूरोपीय संघ के लिए काफी महत्वपूर्ण’, यूरोप दिवस समारोह पर बोले हर्वे डेल्फिन

यूरोपीय संघ के दूत हर्वे डेल्फिन ने भारत के साथ संबंधों की सराहना की। उन्होंने ...