Breaking News

त्वचा पर करते हैं सरसों के तेल का इस्तेमाल तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

आजकल बिगड़ती हुई लाइफस्टाइल का असर आप लोगों की त्वचा और बालों पर देख सकते हैं। खराब खानपान और लगातार बढ़ते प्रदूषण की वजह से न सिर्फ त्वचा पर पिंपल की समस्या होने लगती है, वहीं बाल भी काफी झड़ने लगते हैं। इसी के चलते बहुत से लोग अपनी त्वचा के देखभाल के लिए पार्लर जाकर स्किन केयर ट्रीटमेंट कराते हैं। वैसे तो ये ट्रीटमेंट काफी कारगर होते हैं, लेकिन कई बार इसका असर उल्टा ही देखने को मिलता है। ऐसे में ज्यादातर लोग त्वचा संबंधी परेशानियों के लिए घरेलू नुस्खे अपनाने लगते हैं।

सभी के घरों में सरसों का तेल आसानी से मिल ही जाता है, जिसका इस्तेमाल लोग त्वचा की ड्राईनेस को कम करने के लिए करते हैं। अगर आप भी अपनी त्वचा की नमी बरकरार रखने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ बातों का ध्यान जहन में अवश्य रखें। अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखेंगे तो आपकी स्किन पर परेशानियां बढ़ सकती हैं।

जरूर करें पैच टेस्ट

लोगों का ऐसा कहना होता है कि घरेलू नुस्खे वाली चीजें किसी से लिए भी नुकसानदायक नहीं होती हैं। जबकि ऐसा नहीं हैं। किसी भी चीज का इस्तेमाल अपनी त्वचा के हिसाब से ही करना चाहिए। सरसों का तेल इस्तेमाल करने से पहले त्वचा पर इसका पैच टेस्ट जरूर कर लें।

तेल को पहले जरूर करें गर्म

अगर सरसों का तेल आपको सूट करता है, तो आप बेझिझक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। सरसों के तेल का इस्तेमाल करने से पहले तेल को गर्म जरूर कर लें। जब आप इसको गर्म कर लेंगे तो इसके तत्व स्किन में आसानी से अवशोषित हो जाएंगे।

क्वालिटी का रखें ध्यान

वैसे तो बाजार में आजकल आसानी से सरसों का तेल मिल जाएगा, लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल त्वचा पर करना चाहते हैं, तो इसकी क्वालिटी का ध्यान अवश्य रखें। अगर ये तेल मिलावट वाला होगा, तो हो सकता है कि ये आपकी त्वचा पर खराब असर पहुंचाए।

ऐसे लोग न करें इस्तेमाल

अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो सरसों के तेल के इस्तेमाल से बचें। इसके ज्यादा इस्तेमाल से आपकी त्वचा और ज्यादा ऑयली हो जाएगी, जिस वजह से पिंपल और एक्ने की समस्या सामने आ सकती है।

About News Desk (P)

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...