Breaking News

रूम हीटर का करते हैं इस्तेमाल तो जरूर पढ़िए ये खबर, इससे हो सकते है कई गंभीर दुष्प्रभाव

सर्दियों में कमरे को गर्म रखने के लिए क्या आप भी रूम हीटर या ब्लोअर जैसे उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं? अगर हां तो सावधान हो जाइए। बंद कमरे में इस तरह के उपकरणों का प्रयोग करना आपके लिए कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं के साथ कुछ मामलों में घातक भी हो सकता है।

सर्दी के मौसम में गर्मी प्राप्त करने के लिए इनका प्रयोग लगभग हर घर में किया जाता है, पर क्या आप जानते हैं कि इसके कई प्रकार के साइड इफेक्टस भी हो सकते हैं? रूम हीटर या ब्लोअर का अधिक इस्तेमाल तो खरनाक है ही वहीं अगर आप बंद कमरे में इसका इस्तेमाल करते हैं तो इसके कारण जानलेवा समस्याएं भी हो सकती हैं।

कैसे और रूम हीटर किस प्रकार से सेहत के लिए समस्याकारक हो सकते हैं, आइए जानते हैं।

बढ़ सकती है कार्बन मोनोऑक्साइड की मात्रा

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, रूम हीटर का इस्तेमाल करते समय कुछ सावधानियों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है। जिस भी कमरे में आप हीटर का प्रयोग कर रहे हैं वहां वेंटिलेशन की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए। बंद कमरे में हीटर का अत्यधिक उपयोग करने से हवा में कार्बन मोनोऑक्साइड या नाइट्रोजन डाइऑक्साइड का स्तर बढ़ सकता है। ये आंख, नाक और गले में जलन पैदा कर सकता है।

इसके अलावा कार्बन मोनोऑक्साइड के उच्च स्तर में सांस लेने से विषाक्तता हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप सिरदर्द, चक्कर आना, मतली जैसे लक्षण हो सकते हैं। कुछ मामलों में यह घातक भी हो सकता है। हीटर का अधिक इस्तेमाल भी खतरनाक हो सकता है।

कम हो जाती है हवा में नमी

रूम हीटर कमरे की हवा को शुष्क बना देता है जिसके परिणामस्वरूप हवा में नमी कम होने के कारण त्वचा, आंखों में सूखापन के कारण जलन-खुजली होने लगती है, गला सूखने लगता है। लंबे समय तक ऐसा करते रहने के कारण श्वसन संबंधी समस्याएं, नाक बंद होने और संक्रमण की आशंका भी बढ़ सकती है।

एलर्जी और अस्थमा की बढ़ सकती है दिक्कत

रूम हीटर के कारण हवा में कम हुई नमी आपमें कुछ प्रकार की एलर्जी की समस्या को भी ट्रिगर करने वाली हो सकती है। पहले से ही संवेदनशील व्यक्तियों या फिर जिन लोगों को अस्थमा या सांस की समस्या रही है, उनमें लक्षण और भी बिगड़ सकते हैं।

ये सावधानियां जरूरी

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं जब भी इस तरह के उपकरणों का इस्तेमाल करें तो कमरे में ताजे हवा के प्रवेश की उचित व्यवस्था जरूर रखें। खिड़कियों-दरवाजों को खोलकर ही हीटर का प्रयोग किया जाना चाहिए। ध्यान रखें कभी भी बंद कमरे में हीटर जलाकर न सोएं ये गंभीर समस्याकारक हो सकती है।

About News Desk (P)

Check Also

नई दुल्हन अपने पास जरूर रखें इस तरह के फुटवियर, हर लुक के साथ लगेंगे कमाल

हर लड़की के लिए उसकी शादी का दिन काफी अहम होता है। शादी के बाद ...