Breaking News

Diwali 2023 पर अगर त्योहार का लेना है पूरा मजा तो ध्यान में रखिए ये बातें

दिवाली हिंदू धर्म का सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है जो हर किसी के जीवन में खुशी, खुशी, उत्साह और उमंग लाता है। लेकिन इस दिवाली को खुशहाल बनाने के लिए हमें कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना होगा।इस समय एक छोटी सी चूक भी कई समस्याओं का कारण बन सकती है। जिन लोगों को डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, अस्थमा और सांस की समस्या है उन्हें इस दौरान अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। अक्सर लोग दिवाली की तैयारियों में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि अपनी सेहत पर ध्यान देना ही भूल जाते हैं।

प्राणायाम व्यायाम करें, विशेष रूप से अस्थमा और श्वसन समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए। सफाई करते समय धूल से एलर्जी या आतिशबाजी के धुएं से नुकसान हो सकता है, इसलिए प्राणायाम करें। प्राणायाम का अभ्यास फेफड़ों को मजबूत बनाता है और श्वसन संबंधी जटिलताओं को कम करने में मदद करता है। जैसे हमारा इंदौर स्वच्छता में नंबर वन है, भोजन में भी नंबर वन है, वैसे ही बेहतर स्वास्थ्य में भी शहर नंबर वन बने।

मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को विशेष ध्यान देना चाहिए

मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को अपने खान-पान में विशेष सावधानी बरतनी होगी। छुट्टियों के दौरान आपको और आपके परिवार के सदस्यों को शौक में अतिरिक्त चीनी के कारण बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के कारण परेशानी न हो, इसके लिए आपको बालासन, मंडूकासन, ताड़ासन और वक्रासन करना चाहिए। इससे अग्न्याशय पर असर पड़ता है और इंसुलिन का उत्पादन बेहतर होने लगता है। इतना ही नहीं इससे शुगर भी कंट्रोल में रहती है। चक्रासन, सर्वांगासन, पश्चिमोत्तासन करने से कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है। सभी को सूर्य नमस्कार और प्राणायाम करके अपने शरीर को ऊर्जावान बनाए रखना चाहिए और अपने और अपने प्रियजनों के साथ त्योहार का आनंद लेना चाहिए। अपने घर में कुकीज़ जलाते समय विशेष सावधानी बरतें और छोटे बच्चों के साथ रहें।

About News Desk (P)

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...