Breaking News

लंबे-काले बालों की हैं चाह तो आप भी स्क्लैप की सेहत के लिए अपनाए ये स्टेप्स

लंबे-काले बालों की चाहत भला किस लड़की को नहीं होती, लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और काम के बीच महिलाएं बालों में तेल लगाने में या तो आलस कर जाती हैं या फिर वक्त की कमी के चलते ऐसा हो जाता है। लेकिन दोनों ही सूरतों में इससे नुकसान आपके ही बालों को होता है। बालों में बहुत दिनों तक तेल ना लगाने के कारण वे रूखे, बेजान और कमज़ोर होने लगते हैं।

मालिश से सिर की त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और बाल तेज़ी से बढ़ेंगे भी। कई सेलिब्रिटी और ब्यूटी एक्सपर्ट भी गुनगुने तेल से बालों की मालिश और उसके बाद भाप लेने की सलाह देते हैं क्योंकि ये दोनों ही तरीके बालों और स्क्लैप की सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं गुनगुने तेल से मालिश करने का सही तरीका

  1. आधा (½ ) कटोरी नारियल तेल को हल्का गर्म करें। अगर आपके बाल लंबे हैं और आपको लगता है कि आधा कटोरी से ज़्यादा तेल की ज़रूरत होगी तो बालों की लंबाई के हिसाब से एक कटोरी तक नारियल तेल गर्म कर सकते हैं।
  2. अब थोड़ा-थोड़ा तेल अपने हाथों में लेकर सिर की त्वचा यानि बालों की जड़ों में सर्कुलेशन मोशन में मालिश करें। उंगलियों को कनपटी के पास से सिर के पीछे की ओर ले जाएं। 3-4 मिनट तक ऐसे ही मसाल करते रहें।
  3. कटोरी में बचे तेल को बालों में ऊपर से किनारे तक ले जाएं और पूरे बालों में तेल को अच्छी तरह फैला दें।
  4. अब एक बड़े बर्तन या बाल्टी में गर्म पानी रखें उसमें एक तौलिया डुबोएं। अब तौलिए को निचोड़कर एक्स्ट्रा पानी निकाल दें। इस तौलिए को सिर पर लपेट लें। आधे घंटे तक ऐसे ही रहें। भाप से तेल आपके सिर की जड़ों के अंदर तक चला जाता है।
  5. अब तौलिए को हटा दें और थोड़ी देर तक बालों को हवा लगने दें। फिर शैम्पू करें। आप महीने में 2-3 बार यह तरीका ट्राई कर सकते हैं।

About News Room lko

Check Also

पहननी है चिकनकारी कुर्ती तो इस तरह से पूरा करें अपना लुक, देखकर लोग करेंगे तारीफ

जब भी गर्मी का मौसम आता है, तो लड़कियों को अपने कपड़ों की चिंता सबसे ...