Breaking News

आपदा प्रबंधन में सक्रियता जरूरी

संकट काल में सेवा व स्वास्थ्य सुविधाओं का अत्यधिक महत्व होता है। इसके माध्यम से ही पीड़ितों को राहत पहुंचाई जा सकती है। इस कार्य में सरकार के साथ साथ सामाजिक संस्थाओं का भी योगदान अपरिहार्य होता है। उत्तर प्रदेश में सरकार व अनेक सामाजिक संस्थाएं सक्रियता के साथ अपने दायित्व का निर्वाह कर रही है। इनमें धार्मिक संस्थाएं भी शामिल है।

काशी विश्वनाथ मन्दिर के माध्यम से भी गरीबों को राहत पहुंचाई जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पचास से अधिक जनपदों में आपदा प्रबंधन का निरीक्षण करने के बाद दूसरी बार काशी पहुंचे थे। यहां उन्होंने बाबा विश्वनाथ मंदिर में विधि विधान से दर्शन पूजन किया। उन्होंने प्रदेशवासियों के स्वस्थ रहने की मंगल कामना की। पूजन के पश्चात् मुख्यमंत्री ने निर्माण कार्यों की जानकारी प्राप्त की।

वह मन्दिर चैक परिसर भी गये, जहां उन्होंने निर्धन वर्ग के लोगों को राहत सामग्री वितरित की। मन्दिर प्रशासन की ओर से वर्तमान समय में समाज के गरीब और कमजोर वर्गाें को राहत सामग्री उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा उन्होंने वाराणसी मण्डल के कोविड प्रबन्धन कार्याें की समीक्षा की। उन्होंने जौनपुर, गाजीपुर तथा चन्दौली में कोविड टेस्टिंग की संख्या में वृद्धि करने के निर्देश दिये। कहा कि जनपद चन्दौली में मेडिकल किट के वितरण कार्य में तेजी लायी जाए। सभी वेंटिलेटर को क्रियाशील रखा जाए।

बैठक में जनपद चन्दौली, गाजीपुर तथा जौनपुर के जिलाधिकारी वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सम्मिलित हुए। मुख्यमंत्री को पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से कोरोना से बचाव,नियंत्रण एवं उपचार के सम्बन्ध में मण्डल में संचालित विभिन्न गतिविधियों की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। योगी आदित्यनाथ ने बीएचयू में डीआरडीओ द्वारा स्थापित किये गये साढ़े सात सौ बेड के पं राजन मिश्र कोविड चिकित्सालय तथा सर सुन्दर लाल चिकित्सालय व बीएचयू में बनाये गये ब्लैक फंगस वाॅर्ड का निरीक्षण किया। उन्होंने ब्लैक फंगस वाॅर्ड में भर्ती महिला मरीज के तीमारदारों से व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की तथा मरीजा का हाल पूछा। उनसे चिकित्सा सुविधाओं के संबन्ध में फीडबैक लिया।

डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Aditya Jaiswal

Check Also

भाजपा ने यूपी में चुनाव प्रचार के लिए नियुक्त किए स्टार प्रचारक, राजस्थान व एमपी के सीएम भी करेंगे प्रचार

यूपी में लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण में आठ सीटों पर मतदान होगा जिसके ...