Breaking News

अगर आपका शरीर देने लगे ये संकेत तो तुरंत जाकर कराएं जांच, हो सकता हैं कोरोना

ये तो आप सभी को पता हैं की वर्तमान समय में कोरोना वायरस एक वैश्विक महामारी बना हुआ हैं जिसमें 11 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और मौत का आंकड़ा 59 हजार को पार कर चुका हैं। दुनियाभर के वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना वायरस के लक्षण आम सर्दी जुकाम से इतने मिलते-जुलते हैं कि इसके रोगियों की पहचान करना बड़ा मुश्किल है. इसी वजह से लोग तेजी से इसकी चपेट में आ रहे हैं। हालांकि WHO ने अभी तक इसके जो लक्षण बताए हैं उसके जरिए आप मरीज में इस जानलेवा वायरस की पहचान कर सकते हैं।

गले में दर्द: इसके अलावा कई रोगियों ने बताया कि इस बीमारी में रहते हुए उनके गले में काफी ज्यादा दर्द रहता था। ये दर्द इतना ज्यादा था कि उनके गले में सूजन तक आ गई थी।

सांस फूलने की समस्या: कोरोना वायरस का शिकार होने के बाद पहले 5 दिनों में मरीज को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। उम्रदराज रोगियों में सांस फूलने की समस्या ज्यादा देखी गई है।

सूखी खांसी समस्या: कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद पहले 5 दिनों में इंसान को सूखी खांसी आनी शुरू हो जाती है और फेफड़ों में तेजी से बलगम बनना शुरू हो जाता है।

Loading...

तेज बुखार: मरीज को तेज बुखार चढ़ने लगता है और उसके शरीर का तापमान काफी ज्यादा बढ़ जाता है। अब तक कई हेल्थ एक्सपर्ट कोरोना वायरस में तेज बुखार चढ़ने का दावा कर चुके हैं।

बदन दर्द की समस्या: कई मामलों में कोरोना वायरस के पीड़ितों ने बदन दर्द की समस्या का भी जिक्र किया है। उन्होंने बताया कि इस वायरस की चपेट में आने के बाद शरीर के जोड़ काफी दुखने लगते हैं। मांसपेशियों में दर्द के साथ-साथ शरीर टूटा-टूटा रहने लगता है और थकावट महसूस होने लगती है।

नाक से पानी बहना: कोरोना वायरस के रोगियों की नाक से हमेशा पानी बहता रहता है, ये बिल्कुल मौसमी फ्लू या सर्दी लगने जैसा लक्षण है।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

बियर पीने वाली लड़कियों की ये खूबियां को बारे में जानकर चौंक जाएंगे आप

अक्सर ये देखा गया है कि जो लोग साथ में नशा करते हैं उन लोगों ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *