Breaking News

मोहम्म्दी में लगायी गयी प्रदर्शनी में मानकों की अनदेखी और कोविड प्रोटोकॉल का खुला उल्लंघन

मोहम्मदी खीरी। रामलीला मैदान पर एक प्रदर्शनी लगाई गई है, जिसमें मानकों की अनदेखी कर अनुमति दी गयी है, वही अनुमति पत्र मे दिऐ गये निर्देशो का प्रदर्शनी संचालकों द्वारा कोई भी मानक पूरे नहीं किए गए है।

मोहम्म्दी में लगायी गयी प्रदर्शनी में मानकों की अनदेखी और कोविड प्रोटोकॉल का खुला उल्लंघन

प्रदर्शनी में साय 4:00 बजे से लेकर रात 10:00 बजे तक चलाने की अनुमति है, परंतु प्रतिदिन 11:00 से 11:30 रात तक प्रदर्शनी सुचारू रुप से चलती है, प्रदर्शनी में कोविड-19 का खुला उल्लंघन के साथ साथ घारा 144 जो पत्र मे दर्शाया गया है कि लगी है उसका भी उल्लंघन हो रहा है।

प्रदर्शनी के अंदर कोई भी जल की व्यवस्था आम जनमानस के लिए नहीं है, अग्निशमन दल या आग बुझाने वाला कोई भी यंत्र प्रदर्शनी में नहीं लगाया गया है। वही विद्युत विभाग के तार प्रदर्शनी के आस पड़ोस खंभों में लटक रहे हैं। विद्युत विभाग से कोई एनओसी नहीं ली गई है। स्टाल पर मैंगो जूस सहित अन्य जूसो के लगे है उनमे सेट डाल कर बिक्री किया जा रहा है, जिससे आम जनमानस के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ भी देखा जा रहा है।

वही 2 दिन पूर्व से मौत का कुआं जैसे खतरनाक खेल भी शुरू किए गए हैं, जिसकी अनुमति नहीं ली गई है ,मनोरंजन कर अधिकारी के निर्देश का भी पालन नही हो रहा है, और मनमाने ढंग से प्रदर्शनी का संचालन किया जा रहा है, वही ध्वनि विस्तारक यंत्र दूर-दूर तक लगे हैं, बच्चों के बैठने वाली ट्रेन के हारन अत्याधिक ध्वनि से बचाए जाते हैं, जिससे ध्वनि प्रदूषण होता है।

अनुमत पत्र में 300 सौ लोगों के प्रवेश की अनुमति है, परंतु लगभग 1000 व्यक्ति प्रतिदिन प्रदर्शनी में मौजूद रहते हैं, लगातार देखते में आ रहा है कि प्रदर्शनी में अराजकता का माहौल पैदा हो रहा है रोज कोई न कोई घटना प्रदर्शनी में घटित होती है ,परंतु इसके पूर्ण रूप से प्रदर्शनी संचालकों को किसका संरक्षण प्राप्त है।

रिपोर्ट-हरविंदर सिंह कम्बोज

About reporter

Check Also

स्पेस एजुकेशन हब बनाने के प्रयास

लखनऊ। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में राजभवन पर अंतरिक्ष विज्ञान शिक्षा संवर्द्धन कार्यक्रम ‘आविष्कार‘ ...