Breaking News

जानें कितना फायदेमंद और हानिकारक है सर्दियों में शराब पीना…

वैसे शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है और इससे शरीर को कई सारे नुकसान होते है, लेकिन अगर इसका सेवन एक दवाई के तौर पे किया जाए तो यह बहुत फायदेमंद है। हम यहां रम की बात कर रहे है जो की सर्दियों में एक वरदान होता है जिसकी वजह है की यह गर्म स्वाभाव की होती है और इसमें ऐसे तत्व पाए जाते है की अगर इसको दवाई की तरह ले सर्दियों में यह बहुत फायदेमंद होती है। आइये जानते है सर्दियों में रम पीने के फायदे-

एक अच्छा एंटी बायोटिक-
सर्दियों के मौसम में हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम हो जाती है और इसी वजह से हमें खांसी जुखाम जैसे रोग आसानी से पकड़ लेते है लेकिन रोजाना एक ढक्कन यानी की 50ml रम के सेवन से आप खुद को इन बिमारियों से दूर रख सकते है, क्योकि इसमें बहुत अच्छे एंटी बायोटिक गुण होते है।

रक्त संचार सही करे-
एक अध्ययन में सामने आया है की रम के सेवन से शरीर का रक्त संचार सही होता है और इस वजह से हमें कई सारे रोग नहीं होते और हम इनसे बचे होते है। आप रोजाना खाना खाने से पहले शाम के वक्त रम का सेवन करे जिससे आप स्वस्थ रहेगे, लेकिन सीमित मात्रा में सेवन करे।

शरीर को गर्माहट-
सर्दियों के मौसम में हमें जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत होती है वो है गर्माहट जिसकी वजह से हमारा शरीर सही तरीके से काम करता है। सर्दियों में रम का सेवन करने से आपको गर्माहट मिलती है और शरीर के अंग गर्म रहते है जिससे सर्दी लगने की सम्भावना कम हो जाती है।

अच्छी नीद-
अक्सर ठंड की वजह से कई सारे लोगो को नींद नहीं आती है और वो पूरी रात बिस्तर में जागते हुए पड़े रहते है, जिसका सबसे बढ़िया इलाज है रम। आप डिनर करने से पहले दवाई के रूप में सीमित मात्रा में रम का सेवन करे जिससे आपको बढ़िया नींद आएगी और आप सुबह फ्रेश महसूस करेगे।

खांसी-जुखाम में आराम-
सर्दियों के मौसम में अक्सर खांसी और जुखाम जैसी समस्याएं होती रहती है जिसके लिए रम बहुत फायदेमंद है। यह शरीर में गर्माहट पैदा करके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाती है जिससे इन रोगों से हमे छुटकारा मिलता है।

बार-बार की बीमारी से मुक्ति-
अक्सर देखा जाता है की कुछ लोग सर्दियों के मौसम में बहुत जल्दी बीमार होते है उन्हें आये दिन बुखार हो जाता है तो ऐसे लोगों को रम का सेवन करना चाहिए, जिससे उन्हें यह समस्या नहीं होती।

अच्छा पाचन-
अच्छे पाचन के लिए रम बहुत फायदेमंद है और जिन लोगों को सही से भोजन पचने की शक्ति नहीं होती, उन्हें इसका सेवन करना चाहिए। हम यहां शराब पीने के पक्ष में बाते नहीं कर रहे है और ना ही किसी ब्रांड को प्रोमोट कर रहे है लेकिन सर्दियों के मौसम में सीमित मात्रा में रम का सेवन आपको स्वस्थ रख सकता है।

About Samar Saleel

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...