Breaking News

अंत्योदय पर अमल

नरेंद्र मोदी ने कहा था कि विपक्ष को जातियों की राजनीति करने दीजिए। हमारे लिए सिर्फ एक जाति है वो गरीब.ल। हमको गरीब कल्याण के लिए काम करना है। हर गरीब के लिए काम करना है. प्रधानमन्त्री का यह कथन दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय चिंतन के अनुरूप है।

👉एक झटके में 8 करोड़ कमाने का मौका, ढूंढनी है बस एक चीज, हो सकती है आपके आसपास!

योगी आदित्यनाथ ने मथुरा में इन्हीं तथ्यों का उल्लेख किया। केंद्र और प्रदेश की वर्तमान सरकार अंत्योदय और एकात्म मानवतावाद के विचार को क्रियान्वित कर रही है। योगी आदित्यनाथ ने मथुरा में दीनदयाल उपाध्याय स्मृति जन्मोत्सव मेले का उद्घाटन किया।विराट किसान संगोष्ठी को सम्बोधित किया।

अंत्योदय पर अमल

दीनदयाल उपाध्याय ने कहा था कि आर्थिक समृद्धि का मापन ऊंचाई पर बैठे व्यक्ति से नहीं, बल्कि सबसे निचले पायदान पर बैठे व्यक्ति से किया जाना चाहिए। इस विचार को जमीनी स्तर पर क्रियान्वित किया जा रहा है..किसान सम्मान निधि योजना के तहत उत्तर प्रदेश के दो करोड़ बासठ लाख किसानों के खातों में साठ हजार करोड़ रुपये से अधिक धनराशि डीबीटी के माध्यम से भेजी जा चुकी है।

👉बक्सर में बड़ा रेल हादसा, दिल्ली से कामाख्या जा रही नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के 21 कोच डिरेल, 4 की मौत, 200 से ज्यादा घायल

प्रदेश के गन्ना किसानों को अब तक दो लाख सत्रह हजार करोड़ रुपये के गन्ना मूल्य का भुगतान किया गया है। उज्ज्वला योजना के माध्यम से देश की दस करोड़ से अधिक महिलाओं को रसाई गैस के निःशुल्क कनेक्शन उपलब्ध कराए गए.ल। देश में बारह करोड़ से अधिक घरों में एक-एक शौचालय का निर्माण हुआ है।

प्रदेश के पचपन लाख गरीबों को आवास

छह करोड़ लोगों को पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध कराया गया है। दीनदयाल उपाध्याय नारा दिया था ‘हर हाथ को काम, हर खेत को पानी’। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार इसको भी साकार कर रही है।

डिजिटल इण्डिया, स्टैंड अप इण्डिया, स्टार्टअप इण्डिया, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना एवं मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के माध्यम से राज्य के लाखों नौजवान आज स्वरोजगार के मार्ग पर अग्रसर होकर देश व प्रदेश को आत्म निर्भरता की ओर अग्रसर कर रहे हैं। स्किल डेवलपमेंट के अन्तर्गत स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप पाठयक्रम बनाए जा रहे हैं। छह वर्षाें में उत्तर प्रदेश में लगभग बाईस लाख हेक्टेयर भूमि को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

रिपोर्ट-डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

रामलला के दर्शन करने आए दो श्रद्धालुओं की मौत, दो दिन में हुईं तीन घटनाएं, ट्रस्ट ने की ये अपील

भीषण गर्मी व प्रचंड धूप अब जानलेवा साबित हो रही है। दिन का तापमान 43 ...