Breaking News

पाचन तंत्र में दांत की अहम भूमिका : डॉ. सुमन

● टिकाऊ दांत के लिए रहें सजग और सचेत : डॉ. रिंकी
● दंत रोग जांच शिविर का आयोजन

जमुई। जिले के सीबीएसई मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान मणिद्वीप एकेडमी के परिसर में दंत रोग जांच शिविर का आयोजन किया गया। शहर के प्रख्यात दंत रोग विशेषज्ञ डॉ. सुमन कुमार और डॉ. रिंकी कुमारी ने संयुक्त रूप से स्कूली बच्चों एवं उनके अभिभावकों के दांतों की जांच की और उन्हें यथोचित चिकित्सकीय सलाह दी।

डॉ. कुमार ने मौके पर कहा कि पाचन तंत्र में दांत की अहम भूमिका है। हम भोजन को दांत से जितना अधिक पीसते हैं, पाचन शक्ति में उतनी ही ज्यादा वृद्धि होती और हमें स्वाद भी वांछित मात्रा में मिलता है। उन्होंने बच्चों को दांत का महत्व समझाते हुए कहा कि इसकी नियमित तौर पर सफाई करें ताकि यह स्वस्थ और सुंदर दिखे। डॉ. सुमन कुमार ने बच्चों के दांतों की बीमारी जैसे : बेबी बोटल सिंड्रोम , टंगटाई , फिसर टंग आदि से बचने की सलाह देते हुए कहा कि इसकी उचित देखभाल आवश्यक ही नहीं वरन अनिवार्य है। उन्होंने बच्चों के दांतों की बारीकी से जांच की और उन्हें यथोचित सलाह दी।

वहीं डॉ. रिंकी कुमारी ने इस अवसर पर कहा कि टिकाउ दांत के लिए सजग और सचेत रहने की जरूरत है। उन्होंने भोजन के बाद अनिवार्य रूप से दांतों की सफाई किए जाने का पाठ पढ़ाते हुए कहा कि यह ईश्वरीय उपहार है , जिसकी रक्षा करना हमारा फर्ज बनता है। उन्होंने भी बच्चों के दांतों की जांच की और उन्हें जरूरी परामर्श दी।

दंत रोग जांच शिविर में स्कूली बच्चों के अलावा अभिभावकों ने भी हिस्सा लिया और अपनी -अपनी समस्याओं से चिकित्सक द्वय को अवगत कराकर उनसे वांछित सलाह ली। संस्थान के निदेशक बी. अभिषेक ने आगत अतिथियों का गर्मजोशी से स्वागत किया और उन्हें शिविर को सफल बनाने में हर संभव सहयोग दिया। इस अवसर पर स्कूल के कई शिक्षक – शिक्षिकाओं ने भी अपनी दांतों की जांच कराई और जरूरी सलाह ली।

About Samar Saleel

Check Also

पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 5-8 अक्टूबर तक तेज बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें यूपी में आज पश्चिम से पूरब तक बादलों ...