Breaking News

वैश्विक बाजारों में देखने को मिला सुधार, सेंसेक्स में आया 500 अंको का उछाल

ईरान के समक्ष अमेरिका के शांति प्रस्ताव के बाद वैश्विक बाजारों में सुधार देखा गया। इसे पश्चिमी एशिया में तनाव कम करने के लिए अहम माना जा रहा है। इसके चलते बीएसई का सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 530 अंक से ज्यादा बढ़ गया। बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 531.11 अंक यानी 1.30 प्रतिशत बढ़कर 41,348.85 अंक पर पहुंच गया।

इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दौर में 158.70 अंक यानी 1.32 प्रतिशत चढ़कर 12,184.05 अंक पर पहुंच गया। सेंसेक्स की कंपनियों में भारतीय स्टेट बैंक में सबसे ज्यादा 2.19 प्रतिशत तक की तेजी आई। इंडसइंड बैंक, भारती एयरटेल, टाटा स्टील, आईसीआईसीआई बैंक, एलएंडटी, एक्सिस बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी के शेयर भी लाभ में रहे। दूसरी ओर, टीसीएस, एचसीएल टेक और टेक महिंद्रा के शेयरों में गिरावट आई।

कारोबारियों के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ईरान नेतृत्व को शांति की पेशकश करने के बाद वैश्विक शेयर बाजारों में सुधार देखा गया। इसके चलते घरेलू निवेशकों का रुख भी सकारात्मक रहा। ट्रंप ने दावा किया कि इराक में अमेरिकी ठिकानों पर ईरान के हमले में किसी भी अमेरिकी को नुकसान नहीं पहुंचा है। ट्रंप ने साथ ही ईरानी नेतृत्व के सामने शांति की पेशकश की है। शंघाई, हांगकांग, तोक्यो और सियोल के बाजारों में शुरुआती कारोबार में दो प्रतिशत तक की तेजी दर्ज की गई।

About News Room lko

Check Also

इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर दिया, फिलहाल सिर्फ पतले विमान हैं कंपनी के पास

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर ...