Breaking News

हरसोस गाँव में बुनकरों ने बिजली बिल के फ्लैट रेट की माँग को लेकर किया प्रदर्शन

वाराणसी/सेवापुरी। प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र के जंसा थाना अंतर्गत हरसोस गाँव में बुधवार को सैकड़ों बुनकरों ने फ्लैट रेट पर बिजली की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन किया। जंसा क्षेत्र के हरसोस, दिनदासपुर, महमदपुर, नई बस्ती, हरपुर नागेपुर गाँव के सैकड़ों बुनकर हरसोस गाँव में एकत्रित होकर सभा किया।

बुनकरों ने बढ़े बिजली दाम के विरोध में नारे लगाये, आक्रोशित बुनकरों ने कहा कि फ्लैट बिजली की माँग को लेकर बनारस में गाँव से लेकर शहर तक बुनकर लगातार विरोध कर रहे हैं, लेकिन सरकार उनकी माँगो पर ध्यान नही दे रही है। बुनकरों ने चेतावनी दिया है कि अगर सरकार जल्द उनकी माँगो को पूरा नही करती तो वो जिला मुख्यालय का घेराव करेंगे।

बुनकरों ने कहा कि अभी तक हमें बिजली की पुरानी व्यवस्था 2006 के बिजली विभाग के अधिनियम के अनुसार बुनकरों को एक पावरलूम पर प्रतिमाह 70-75 रुपये बिजली का बिल चुकाना पड़ता था। लेकिन सरकार ने नये नियम बनाकर अब कई गुना बिजली का बिल की वसूली करने जा रही है, जो कि फिलहाल उनके बस की बात नहीं है। बुनकरों ने कहा कि कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी से पैदा हुए आर्थिक संकट के कारण बुनकर पहले ही भुखमरी और फाकाकशी पर मजबूर हो गए हैं। बुनकरों के सामने पेट पालने के लिए घर के ज़रूरी सामान और पॉवरलूम को कबाड़ के भाव बेचने जैसी नौबत आ गयी है। ऐसे में बढ़ी हुई बिजली की दरें बुनकर समाज की आर्थिक स्थिति और बदहाल कर देगी।

कार्यक्रम में मुख्यरूप से नन्दलाल मास्टर, सुनील गौड़, अब्दुल हफीज, बबलू अंसारी,नौशाद आलम, विनोद, राजेश मास्टर, इरफान, रियाउजुद्दीन, सिरताज, ताहिर, डॉ. फैयाज, तैयब, शौकत अली, समीयुद्दीन आदि लोग रहे। धरने का नेतृत्व लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर अध्यक्षता अब्दुल हफीज अंसारी तथा संचालन सुनील गौड़ ने किया।

रिपोर्ट-जमील अख्तर

About Samar Saleel

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...