Breaking News

भारत में अभी सिर्फ दूसरे स्टेज पर कोरोना वायरस, तीसरे स्टेज पर पहुंचा तो भयावह होगी स्थिति

भारत में कोरोना वायरस के जो भी मामले सामने आए हैं वो अभी दूसरे देशों से आए संक्रमित लोगों के हैं, अथवा उनके करीबी लोगों के हैं, लेकिन अब खतरा कम्युनिटी ट्रांसमिशन का मंडरा रहा है. कोरोना से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें हर संभव तैयारी कर रही हैं. भारत में कोरोना का अभी दूसरा स्टेज है.

कोरोना अगर तीसरे स्टेज पर पहुंच गया तो यह देश में बहुत ही भयावह स्थित पैदा कर देगा. इसके बाद इसे रोकना बेहद मुश्किल हो जाएगा तथा स्थिति बद से बदतर हो जाएगी. तीसरे स्टेज तक कोरोना को पहुंचने से रोकने के लिए सिर्फ सरकार ही नहीं आम जनता को भी जरूरी कदम उठाने होंगे. सार्वजनिक जगहों पर भीड़ न बढ़ाएं, जिससे संक्रमण का खतरा कम हो.

पहली स्टेज- पहली स्टेज ऐसी स्थिति है जिसमें कोरोना से संक्रमित वो लोग हैं, जो विदेश यानी चीन, इटली, ईरान जैसे देशों की यात्रा करके आए हैं.

दूसरी स्टेज- हमारा देश भारत अभी दूसरी स्टेज पर है. यह ऐसी स्टेज है जिसमें देश के लोगों में विदेश से आए लोगों के जरिए संक्रमण फैलता है. भारत में अब यह होना शुरू हो रहा है.

तीसरी स्टेज- तीसरी स्टेज ही सब में यह कम्यूनिटी ट्रांसमिशन पर होता है. इस स्थिति में यह लोकल लोगों में भी फैलने लगता है.

चौथी स्टेज- चौथे स्टेज में कोरोना वायरस इतना खतरनाक हो चुका होता है कि इसे रोक पाना बेहद मुश्किल होता है. इसका अंत कब होगा इस सवाल का जवाब किसी को पता नहीं होता. चीन के बाद इटली में भी यही हो रहा है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

सीएम सिद्धारमैया ने नेहा हिरेमथ के पिता से की बात, कहा- मुझे माफ करना, आपके साथ खड़ा हूं

कांग्रेस पार्षद निरंजन हिरेमथ की हत्या के बाद मंगलवार को मंत्री एचके पाटिल नेहा के ...