Breaking News

ठंड के मौसम में घर पर ऐसे बनाए गरमा गरम समोसा, देखे इसकी विधि

ठंड के मौसम में अगर गरमा गरम समोसा मिल जाएं तो सोने पर सुहागा हो जाता है। समोसा एकमात्र ऐसा स्नैक्स है, जो देश के कोने कोने में बनता है, और सभी को खूब भाता हैं। लोग अक्सर बाजार से समोसा लेकर आते हैं, और मौसम का मजा लेते हैं। लेकिन आपको शायद यह नहीं पता कि घर में समोसा बनाना बेहद आसान हैं। आइए आपको बताते हैं कि घर में मटर पनीर समोसा कैसे बनाया जाता है। हमें विश्वास है कि यह समोसा आपको बेहद पसंद आएगा।

मटर पनीर समोसे के लिए सामग्री :

दो कप मैदा, डेढ़ कप कद्दुकस पनीर, आधा कप उबली और मैश की हुई मटर, एक प्याज बारीक कटा हुआ, एक कद्दूकस किया हुआ गाजर, एक छोटा टुकड़ा बारीक कटा हुआ अदरक, आधा छोटा चम्मच जीरा, दो चुटकी काली मिर्च पाउडर, आधा छोटा चम्मच गरम मसाला, एक चैथाई लाल मिर्च पाउडर, एक छोटा चम्मच धनिया पाउडर, तलने के लिए तेल और नमक स्वादानुसार।

मटर पनीर समोसा बनाने की विधि :

सबसे पहले मैदा में एक बड़ा चम्मच गुनगुना तेल डालें, उसमें थोड़ा सा नमक डाल लें। इसके बाद उसे पानी की मदद से गूंथ लें। इस गुंथे हुए मैदे को बीस से पच्चीस मिनट के लिए एक गिले कपड़े में लपेट कर रख दें। इसके बाद कढ़ाई में दो से तीन चम्मच तेल डालकर गरम करें। जब तेल गरम हो जाए तो उसमें जीरा, प्याज और अदरक डालकर अच्छे से भुने। जब प्याज गुलाबी हो जाए तो कढ़ाई में धनिया, लाल मिर्च, नमक और गरम मसाला डाल कर अच्छी तरह से भून लें। इसके बाद मटर, गाजर, काली मिर्च पाउडर और पनीर डाल लें और इसे लगभग दो से तीन मिनट तक पकाएं।

अब आटे की छोटी छोटी लोई बना लें, उसके बाद इसे थोड़ा लम्बाई में बेल लें। इसके बाद इसे बीच से काट लें और दो भागों में बाट लें। एक भाग को हाथ में लेकर कटे हुए किनारे पर उंगली से पानी लगा लें, और दूसरा किनारा ऊपर रखकर दबाकर चिपका दें। इसके बाद इसको तिकोना आकार दे दें। सभी समोसों को ऐसे ही तिकोना आकार में तैयार करके, तेल में तल लें। इसके बाद इसे धीमी आंच पर पकाएं। सुनहरा होने तक का इंतजार करें। अब आपके सामने गर्मा गरम समोसे एकदम तैयार है। इन्हें पुदीने की चटनी या फिर सॉस के साथ सर्व करें।

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...