Breaking News

यूपी की हेल्थ रैंकिंग में वाराणसी प्रथम, टॉप 12 में चंदौली और जौनपुर; गाजीपुर को मिला 33वां स्थान

वाराणसी:  उत्तर प्रदेश की हेल्थ रैंकिंग डैशबोर्ड में वाराणसी जिले के बाद अब मंडल को भी प्रदेश स्तर पर पहला स्थान मिला है। सहारनपुर मंडल दूसरे, मुरादाबाद मंडल तीसरे, चित्रकूट मंडल चौथे और अलीगढ़ मंडल पांचवें स्थान पर है। हाल ही में जारी हुई मासिक रैंकिंग में वाराणसी को सर्वाधिक 71 फीसदी अंक मिले हैं।

इसके अलावा चंदौली और जौनपुर जिले ने सर्वश्रेष्ठ 12 में जगह बनाई है। गाजीपुर 33 वें स्थान पर है। सरकारी अस्पतालों, स्वास्थ्य केंद्रों पर मिलने वाली सुविधाओं के आधार पर हर महीने प्रदेश स्तर पर हेल्थ रैंकिंग जारी की जाती है। जुलाई महीने की रैंकिंग जारी की गई हैं। वाराणसी मंडल की अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ. मंजुला सिंह ने बताया कि प्रदेश के सभी 18 मंडलों और 75 जनपदों की रैंकिंग प्रदर्शित की गई है।

चंदौली 71 प्रतिशत के साथ छठवें, जौनपुर 69 प्रतिशत के साथ 12वें और गाजीपुर 64 प्रतिशत के साथ 33वें स्थान पर है। एनएचएम के मंडलीय कार्यक्रम प्रबंधक बृजेश मिश्रा ने कहा कि मंडल ने प्रदेश के सापेक्ष चार और उससे अधिक प्रसव पूर्व जांच (एएनसी), सीएचसी पर सिजेरियन प्रसव, स्टिल बर्थ रैशियो, परिवार नियोजन की स्थायी सेवाओं और संपूर्ण टीकाकरण में भी बेहतर प्रदर्शन किया है।

About News Desk (P)

Check Also

नया जिला बनने की अटकलों को लगा विराम, शासन ने कहा – ऐसा कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं

लखनऊ:  यूपी में नया जिला बनने की अटकलों को विराम लग गया है। शासन ने ...