Breaking News

सेना दिवस 2024 के मद्देनजर जबलपुर में पहली सूर्या हाफ मैराथन आयोजित

लखनऊ/जबलपुर। पहले सूर्या हाफ मैराथन को 19 नवंबर, 2023 को सूर्या कमान के जीओसी-इन-सी लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि द्वारा जबलपुर में हरी झंडी दिखाई गई।

मुख्यालय मध्य कमान के तत्वावधान में मध्य भारत क्षेत्र, जबलपुर द्वारा आयोजित हाफ मैराथन, कार्यक्रमों की एक श्रृंखला का हिस्सा है जो भारतीय सेना के मध्य कमान (जिसे सूर्या कमांड भी कहा जाता है) के जिम्मेदारी क्षेत्र में लखनऊ में सेना दिवस 2024 के पहले आयोजित किया जा रहा है। बहुप्रतीक्षित सूर्या हाफ मैराथन में 3000 से अधिक सैन्य कर्मियों, पुलिस कर्मियों, फिटनेस प्रेमी, एनसीसी कैडेटों, महिलाओं, और स्कूली बच्चों ने भाग लेकर इस कार्यक्रम को सफल बनाया।

सेना दिवस 2024 के मद्देनजर जबलपुर में पहली सूर्या हाफ मैराथन आयोजित

कोबरा ग्राउंड, जबलपुर से शुरू हुई, हाफ मैराथन में तीन श्रेणियों 21 किमी, 10 किमी और 5 किमी  में पोडियम फिनिशरों के लिए आकर्षक पुरस्कार शामिल थे. जिसमें सभी आयु समूहों और विभिन्न फिटनेस स्तरों के लोगों को भाग लेने का अवसर मिला धावकों ने छावनी के हरे और सुंदर वातावरण को पार किया।

👉लोक आस्था एवं सूर्य उपासना के महापर्व छठ पूजा सूर्य (षष्ठी) आज

जिसमें जबलपुर में स्थित भारतीय सेना के प्रशिक्षण केंद्र भी शामिल थे। जहां भारतीय सेना के सैनिकों को युद्ध के लिए तैयार किया जाता है। धावकों को प्रेरित करने के लिए प्रभावशाली हथियारों और उपकरणों का प्रदर्शन भी किया गया।

सेना दिवस 2024 के मद्देनजर जबलपुर में पहली सूर्या हाफ मैराथन आयोजित

ओपन वर्ग के पुरुष वर्ग में पहला स्थान बंगारिया विक्रम भरत सिंह और महिला वर्ग में प्राजक्ता गोडबोले ने जीता। अनिल कुमार यादव और रिया राजेश राठौड़ ने क्रमशः पुरुष और महिला वर्ग में 10 किमी दौड़ जीती। 5 किलोमीटर दौड़ में सौरव अशोक तिवारी और मिताली दीपक भोयर ने क्रमशः पुरुष और महिला वर्ग में जीत हासिल की। प्रत्येक श्रेणी में पोडियम फिनिश करने वालों को हाफ मैराथन के पूरा होने के बाद पुरस्कृत किया गया। मध्य कमान के चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल मुकेश चड्ढा ने भी दौड़ में भाग लिया और धावकों का उत्साहवर्धन किया। दर्शक भारतीय सेना की बाइक स्टंट टीम, डेयर डेविल्स को देखकर भी रोमांचित हुए, जिन्होंने हैरतअंगेज करतब दिखाए।

सेना दिवस 2024 के मद्देनजर जबलपुर में पहली सूर्या हाफ मैराथन आयोजित

हाफ मैराथन का पूरा मार्ग दर्शकों के जयकारों से गूंजता रहा। हाफ मैराथन के दौरान युवाओं सहित जबलपुर के लोगों ने काफी उत्साह दिखाया। महालक्ष्मी सुब्रमणि क्षेत्रीय अध्यक्ष AWWA ने हाफ मैराथन में प्रतिभागियों को प्रेरित किया। लेफ्टिनेंट जनरल एमके दास, जीओसी मध्य भारत क्षेत्र, जबलपुर, और श्रीमती एमके दास, पूर्व सैनिक, सैन्य कर्मियों के परिवार और अन्य गणमान्य व्यक्ति इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

👉विवेक रामास्वामी ने कहा- मेरे धर्म ने मुझे राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए किया प्रेरित

ओलंपियन निशानेबाज और पद्मश्री सूबेदार मेजर जीतू राय और हमारे देश के कई खिलाड़ी जैसे बॉक्सर और एशियाई खेलों के पदक विजेता सूबेदार नरेंद्र बेरवाल, अर्जुन पुरस्कार विजेता मधु यादव, भी प्रतिभागियों को प्रेरित करने के लिए उपस्थित थे।

सेना दिवस 2024 के मद्देनजर जबलपुर में पहली सूर्या हाफ मैराथन आयोजित

यह ऐतिहासिक सूर्या हाफ मैराथन हमारे देश के युवाओं और खेल कौशल और समग्र कल्याण की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए भारतीय सेना की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण था। यह आयोजन सकारात्मक बदलाव के अग्रदूत के रूप में आयोजित था जो सभी को ऐसी जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करता है जो शारीरिक फिटनेस का प्रतीक है।

👉इंडिया की जीत के किए आशीष तिवारी ने किया “विजय यज्ञ”

सूर्या हाफ मैराथन, सेना दिवस 2024 (जो लखनऊ में आयोजित किया जा रहा है) के पहले सूर्या कमान एरिया ऑफ़ रिस्पांसिबिलिटी (एओआर) में कार्यक्रमों की एक श्रृंखला का भाग है।

सेना दिवस 2024 के मद्देनजर जबलपुर में पहली सूर्या हाफ मैराथन आयोजित

मध्य भारत क्षेत्र के लोग इस बात पर गौरवान्वित हैं कि यह पहली बार है कि सेना दिवस लखनऊ में आयोजित किया जाएगा। 76वें सेना दिवस (15 जनवरी, 2024) में औपचारिक सेना दिवस परेड और शाम को एक कॉम्बैट डिस्प्ले भी होगा, जहां भारतीय सेना की शक्ति विश्व भर को नज़र आएगी। आने वाले महीनों में भारतीय सेना रक्तदान अभियान, वृक्षारोपण, स्कूल आउटरीच कार्यक्रम, प्रेरक व्याख्यान और रक्षा उपकरण प्रदर्शन जैसी गतिविधियां भी आयोजित कर रही है जिनका समापन लखनऊ में सेना दिवस के साथ होगा।

About Samar Saleel

Check Also

वास्तुकला संकाय में “सोने की चिड़िया” का मंचन हुआ

• “भारत रंग महोत्सव” के 25 वें वर्ष के उपलक्ष्य में “जन भारत रंग” का ...