Breaking News

सर्दियों के मौसम में स्टार्ट होने में तकलीफ देती है कार तो अपनाए यह सरल उपाय

जैसे-जैसे सर्दियों का मौसम समीप आता है, प्रातः काल के समय कार स्टार्ट करने में आपको बहुत ज्यादा दिक़्क़त होने लगती है. दरअसल प्रातः काल के समय आपकी बाइक का इंजन बहुत ज्यादा ठंडा हो जाता है ऐसे में जब भी आप कार स्टार्ट करते हैं तो आपकी बहुत ज्यादा देर तक कार को इग्नाइट करना पड़ता है तब जाकर आपकी कार स्टार्ट होती है. लेकिन आज हम आपको ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपकी कार सरलता से स्टार्ट हो जाएगी.

खुले आसमान के नीचे ना करें पार्क

दरअसल खुले आसमान के नीचे कार पार्क करने पर आपकी कार के ऊपर रात-भर ओस पड़ती है जिससे वो ठंडी हो जाती है  इंजन भी ठंडा हो जाता है जिसकी वजह से कार को स्टार्ट होने में समय लगता है.

इंजन तेल समय से बदलवाएं

इंजन तेल बहुत ज्यादा समय पुराना हो जाता है तो ये गाढ़ा हो जाता है. इंजन तेल गाढ़ा होने की वजह से कार स्टार्ट होने में समय लेती है. इंजन तेल जब पतला रहता है तो कार सरलता से स्टार्ट हो जाती है.

बैटरी रखें चार्ज

सर्दियों के सीजन में कार की बैटरी का प्रयोग बहुत ज्यादा ज्यादा होता है इसलिए बैटरी जल्दी समाप्त हो जाती है, ऐसे में आपको ध्यान रखना होता है कि कार की बैटरी को समय से चार्ज करवा लें नहीं तो आपको परेशानी हो सकती है.

वायरिंग रखें ठीक

ठण्ड के मौसम में कार की वायरिंग पर भी बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है. अगर ठण्ड ज्यादा हो तो वायरस टूटने का भी दर रहता है ऐसे में आपको समय-समय पर कार की वायरिंग को चेक करवाते रहना चाहिए जिससे कार स्टार्ट करने में वक्त ना लगे.

About Samar Saleel

Check Also

इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर दिया, फिलहाल सिर्फ पतले विमान हैं कंपनी के पास

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर ...