Breaking News

जूनियर द्रविड़ ने फिर मचाया धमाल, दो महीने से कम समय में जड़ा दूसरा दोहरा शतक

महान बल्‍लेबाज राहुल द्रविड़ के बेटे समित द्रविड़ जूनियर क्रिकेट में धमाकेदार प्रदर्शन करके आकर्षण का केंद्र बन रहे हैं। समित जिस तरह उम्र-स्‍तर क्रिकेट में रन बना रहे हैं, ऐसा लगता है कि वह अपने पिता के नक्‍शे कदम पर चल रहे हैं। समित की उम्र महज 14 साल है और उन्‍होंने दो महीने के अंदर ही दूसरा दोहरा शतक जमा दिया है। दिसंबर में ही समित ने वाइस प्रेसिडेंट एकादश की तरफ से खेलते हुए धारवाद जोन के खिलाफ अंडर-14 इंटर-जोनल टूर्नामेंट में दोहरा शतक जमाया था। तब उन्‍होंने 256 गेंदों में 22 चौके की मदद से 201 रन की पारी खेली थी।

समित द्रविड़ ने इस बार बीटीआर शील्‍ड अंडर-14 ग्रुप 1, डिवीजन 2 टूर्नामेंट में माल्‍या अदिति इंटरनेशनल स्‍कूल की तरफ से खेलते हुए दोहरा शतक जमाया। युवा बल्‍लेबाज ने 27 चौके की मदद से नाबाद 211 रन बनाए। समित के दोहरा शतक की बदौलत माल्‍या अदिति इंटरनेशनल स्‍कूल ने 386/3 का विशाल स्‍कोर बनाया। जवाब में विरोधी टीम 254/3 का स्‍कोर बना सकी। इस तरह समित की टीम ने 132 रन के विशाल अंतर से मैच जीता।

जहां अधिकांश क्रिकेटर्स संन्‍यास के बाद अपने समय का आनंद उठा रहे हैं, वहीं राहुल द्रविड़ इस मामले में अपवाद नजर आ रहे हैं। संन्‍यास के बाद आराम करने के बजाय पूर्व कप्‍तान ने खेल को अपना अनुभव देने का फैसला किया है। संन्‍यास लेने के बाद बहुत जल्‍द द्रविड़ ने कोचिंग करना शुरू की। द्रविड़ को 2015 में भारत ए और अंडर-19 टीम का हेड कोच नियुक्‍त किया गया। उनके मार्गदर्शन में भारतीय अंडर-19 टीम ने 2016 आईसीसी अंडर-19 विश्‍व कप के फाइनल में प्रवेश किया।

बीसीसीआई ने 2018 तक द्रविड़ का कार्यकाल बढ़ाया और इस नतीजे को पूर्व भारतीय कप्‍तान ने बड़े शानदार ढंग से साबित किया। उनके रहते पृथ्‍वी शॉ के नेतृत्‍व वाली भारतीय अंडर-19 टीम ने विश्‍व कप खिताब जीता। इसके बाद 2019 में द्रविड़ ने राष्‍ट्रीय क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) के निदेशक पद की जिम्‍मेदारी संभाली। बीसीसीआई में कोचिंग के अलावा द्रविड़ ने आईपीएल में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के मेंटर की भूमिका भी निभाई। द्रविड़ को युवा पृथ्‍वी शॉ, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर और अन्‍य खिलाड़‍ियों को बनाने का श्रेय भी जाता है। युवा खिलाड़ी भी अपना खेल सुधारने के लिए द्रविड़ को श्रेय देते हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

भारत के शीर्ष गेमर्स से मिले प्रधानमंत्री मोदी, इन खेलों में खुद भी आजमाया हाथ

भारत के शीर्ष गेमर्स से प्रधानमंत्री मोदी ने मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने खुद भी ...