Breaking News

सूचना केंद्र का लोकार्पण

लखनऊ। सरस्वती कुंज निराला नगर स्थित विद्या भारती के क्षेत्रीय कार्यालय परिसर में परम पूजनीय रज्जू भैया उच्च तकनीकी सूचना केंद्र का लोकार्पण हुआ। विद्या भारती के अखिल भारतीय सह संगठन मंत्री यतींद्र शर्मा ने मां सरस्वती के पूजन व हवन के बाद यह कार्य सम्पन्न किया। इस सूचना केंद्र के माध्यम से विद्या भारती के शिक्षा एप एलएमएस के द्वारा पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र के समस्त विद्यालय जुड़ गए हैं। इस अवसर पर यतींद्र शर्मा ने कहा की विद्या भारती शिक्षा क्षेत्र की बहुत बड़ी संस्था है।

देश के सभी भौगोलिक क्षेत्रों में विद्या भारती कार्य कर रही है। पूर्व सर संघचालक श्रद्धेय रज्जू भैया के प्रयत्नों से ही यह परिसर प्राप्त हुआ था। आज उनका सपना पूरा हुआ। उन्होंने कहा कि ज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान करते रहना चाहिए। ज्ञान का क्षेत्र सतत गतिशील है। आज ई लर्निंग की बहुत आवश्यकता है । सरस्वती संस्कार केंद्रों के माध्यम से वनवासी क्षेत्रों में एकल विद्यालय चलते हैं। आज हम सब संकल्प लें कि कोई शिक्षा से वंचित ना रहे। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ क्षेत्रीय प्रचार प्रमुख नरेंद्र जी ने कहा कि आज ऐसे केंद्रकी आवश्यक है। क्योंकि ऐसे केंद्रों के माध्यम से सच को गतिशीलता मिलेगी। विद्या भारती उत्तर प्रदेश पूर्वी क्षेत्र के क्षेत्रीय मंत्री अजय प्रताप सिंह ने कहा कि कोरोना काल में इसकी बहुत जरूरत थी। हम लोग ऑनलाइन शिक्षण प्रदान करने में सबसे आगे हैं।

विद्या भारती पूर्वी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रीय संगठन मंत्री हेमचंद जी ने कहा कि टीम अगर साथ चलती है तो सफलता अवश्य मिलती है। उन्होंने इस सेंटर के लोकार्पण में लगी टीम का आभार व्यक्त किया। कहा कि प्रो रज्जु भैया स्वयं वैज्ञानिक थे,आज उनका सपना साकार हुआ। भौतिक विज्ञान के क्षेत्र में उनकी प्रतिभा बेजोड़ थी।

कार्यक्रम का संचालन क्षेत्रीय प्रचार प्रमुख सौरभ मिश्र ने किया। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ पदाधिकारियों के मार्गदर्शन से ही यह संभव हुआ है। इस सेंटर इस एलएमएस परिसर से विद्या भारती पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र से जुड़े सभी विद्यालय इसी सत्र से शिक्षण कार्य को सुचारू रूप से कर सकेंगे। ऑनलाइन शिक्षण के माध्यम से छात्र सीधे विद्यालय से जुड़ सकेंगे और विषय विशेषज्ञों के लेक्चर को भी सुन सकेंगे जिसका उन्हें सीधा लाभ मिलेगा।

About Samar Saleel

Check Also

सपा ने मेरठ के प्रत्याशी भानु प्रताप का टिकट काटा, नया प्रत्याशी वैश्य, दलित या मुस्लिम समाज का होगा!

समाजवादी पार्टी ने मेरठ से अपने प्रत्याशी भानु प्रताप सिंह का टिकट काट दिया है। ...