सीमा पर चीन साथ जारी तनाव के बीच भारत को मिला फ्रांस का साथ

पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर भारत और चीन के बीच जारी तनाव के बीच भारत को फ्रांस का साथ मिला है. फ्रांस की रक्षामंत्री ने राजनाथ सिंह को पत्र लिख कर भारतीय जवानों की शहादत पर दुख जताया तो वहीं मंगलवार को फ्रांस के विदेश मंत्री ने भारत में अपने समकक्ष एस जयशंकर से विस्तृत चर्चा की. भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इसकी जानकारी दी.

विदेश मंत्री ने बताया कि आज फ्रांस के विदेश मंत्री जीन-यवेस ले ड्रियन से कई मसलों पर विस्तृत वार्ता हुई. इसमें कोरोना से निपटने का मुद्दा प्रमुख रहा. इसके साथ ही सुरक्षा और राजनीतिक प्रतिबद्धता पर भी चर्चा हुई. कोरोना के खिलाफ जंग में एक दूसरे के सहोयग पर बात हुई. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में समर्थन देने के लिए शुक्रिया अदा किया.

Loading...

वहीं फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली ने भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को एक पत्र लिख कर कहा कि यह सैनिकों, उनके परिवारों और राष्ट्र के खिलाफ एक कठिन आघात था. इन कठिन परिस्थितियों में, मैं फ्रांसीसी सशस्त्र बलों के साथ अपने दृढ़ और मैत्रीपूर्ण समर्थन को व्यक्त करना चाहती हूं. फ्रांस की सेना आपके साथ खड़ी है.

उन्होंने कहा कि भारत इस क्षेत्र में फ्रांस का रणनीतिक साझेदार है. रक्षा मंत्री पार्ली ने अपने देश की गहरी एकजुटता को दोहराया. फ्रांस की मंत्री ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के निमंत्रण पर उनसे भारत में मिलने की इच्छा भी जताई, ताकि इस चर्चा और आगे बढ़ाया जा सके.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

सार्थक होता सोलर एलायंस

सूर्य देव ऊर्जा के असीमित स्रोत है। भारत के ऋषियों ने आदिकाल में ही उनकी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *