Breaking News

भारत ने प्राकृतिक आपदाओं से घिरे म्यांमार और नामीबिया को भेजी मदद

नई दिल्ली। भारत तूफान, बाढ़ और सूखे जैसी प्राकृतिक आपदाओं से ग्रस्त जरूरतमंद देशों की लगातार मदद कर रहा है। भारत की ओर से मंगलवार को म्यांमार और नामीबिया को खाद्य एवं अन्य राहत सामग्री भेजी गई है।

67 फीसदी इंजीनियरों को AI के कारण नौकरी जाने का डर, 87% ने माना- कॅरिअर बचाने के लिए कौशल विकास जरूरी

भारत ने प्राकृतिक आपदाओं से घिरे म्यांमार और नामीबिया को भेजी मदद

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कुछ तस्वीरें साझा करते हुए लिखा ऑपरेशन सद्भाव जारी है। भारत ने म्यांमार को सहायता की दूसरी खेप भेजी। भारतीय वायु सेना का विमान म्यांमार के लोगों के लिए जेनसेट, स्वच्छता किट, अस्थायी आश्रय, जल शोधन आपूर्ति और दवाओं सहित 32 टन राहत सामग्री ले जा रहा है। भारतीय नौसेना म्यांमार के लिए अतिरिक्त 10 टन राशन ले जा रही है।

Please also watch this video

जायसवाल ने एक अन्य पोस्ट में लिखा नामीबिया को मानवीय सहायता: वैश्विक दक्षिण के साथ एकजुटता। एक विश्वसनीय एचएडीआर प्रदाता और एक भरोसेमंद मित्र के रूप में, भारत हाल ही में सूखे के दौर के मद्देनजर नामीबिया के लोगों को खाद्यान्न सहायता प्रदान कर रहा है, ताकि उनकी खाद्य सुरक्षा को मजबूत किया जा सके। आज 1000 मीट्रिक टन चावल की एक खेप न्हावा शेवा बंदरगाह से नामीबिया के लिए रवाना हुई।

India sent help to Myanmar and Namibia affected by natural disasters

बता दें कि भारत सरकार ने यागी तूफान से प्रभावित देशों को मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए रविवार को ऑपरेशन सद्भाव की शुरुआत की थी, जिसके तहत तूफान से जूझ रहे देशों को लगातार राहत सहायता भेजी जा रही है। हाल ही में भारत की ओर से वियतनाम और लाओस को भी राहत सामग्री भेजी गई है। भारत अपनी ‘पड़ोसी प्रथम’ और ग्लोबल साउथ (आर्थिक तौर पर कमजोर देश) के देशों के साथ एकजुट खड़े रहने की प्रतिबद्धता पर कायम है और इस दिशा में लगातार काम कर रहा है।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

साध्वी को जिंदा जलाने की कोशिश… हालत नाजुक, महिला अस्पताल में भर्ती; साथ रहने वाला साधु गिरफ्तार

मथुरा। उत्तर प्रदेश के मथुरा में सोमवार की रात एक साध्वी को पेट्रोल डालकर जिंदा ...