Breaking News

भारत सरकार ने वीजा प्रतिबंधों को हटाया, सिर्फ इनकी एंट्री पर रोक जारी

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोरोना महामारी के मद्देनजर लगे वीजा प्रतिबंधों को हटा दिया है. इसके साथ ही हवाई व जलमार्ग से पर्यटक वीजा छोड़ कर ओसीआई और पीआईओ कार्ड धारक समेत विदेशी नागरिक भारत आ सकेंगे.

गृह मंत्रालय ने गुरुवार को इस फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगाए वीजा प्रतिबंध को वापस ले लिया है. इसके साथ इलेक्ट्रॉनिक, पर्यटन और चिकित्सा श्रेणियों को छोड़कर सभी मौजूदा वीजा तत्काल प्रभाव से बहाल करने का फैसला किया गया है .

मंत्रालय ने यहां एक बयान जारी कर कहा कि सरकार ने पर्यटक वीजा छोड़कर, सभी ओवरसीज सिटिजन ऑफ इंडिया (OCI), पर्सन ऑफ इंडियन ओरिजिन (PIO) कार्ड धारकों और अन्य विदेशी नागरिकों को किसी भी उद्देश्य से भारत आने की अनुमति प्रदान कर दी है. ये लोग अधिकृत हवाई अड्डों और सीपोर्ट इमिग्रेशन चेक पोस्ट के जरिए हवाई या जल मार्गों से भारत आ सकते हैं.

मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि विदेशों से आने वाले लोगों को क्वारंटाइन और कोविड-19 को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की गाइडलाइन को पालन करना होगा. इसके अलावा चिकित्सा उपचार के लिए भारत आने के इच्छुक विदेशी नागरिक एक सहायक सहित चिकित्सा वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

About Aditya Jaiswal

Check Also

केरल में चुनावी सभा में पहुंचे अमित शाह, बोले- पीएफआई से मदद लेती है कम्युनिस्ट पार्टी और कांग्रेस

अमित शाह ने केरल में एक चुनावी रैली में कांग्रेस और कम्युनिस्ट पार्टी पर निशाना ...