Breaking News

इंडियन रेलवे ने रचा इतिहास, जनवरी 2021 में की रिकॉर्ड माल की धुलाई

इंडियन रेलवे ने जनवरी 2021 में 11.979 करोड़ टन माल ढुलाई की। यह अब तक किसी एक महीने माल ढुलाई का सबसे बड़े आंकड़ा है। इससे पहले इंडियन रेलवे ने मार्च 2019 में 11.974 करोड़ टन माल की ढुलाई का रिकॉर्ड बनाया था।

रेल मंत्रालय ने एक बयान में बताया है कि पिछले कुछ महीनों से इंडियन रेलवे की माल ढुलाई के आंकड़े एक वर्ष पूर्व के समान महीने के आंकड़े को पार कर रहे हैं। ऐसे में इस साल की कुल ढुलाई गत वर्ष से अधिक रहने की संभावना है।

आठ फरवरी तक के आंकड़ों के मुताबिक, इंडियन रेलवे ने 3.054 करोड़ टन माल ढुलाई की, जिसमें 1.361 करोड़ टन कोयला, 41.5 लाख टन लौह अयस्क, 10.4 लाख टन खाद्यान्न, 10.3 लाख टन उर्वरक, 9.6 लाख टन खनिज तेल और 19.7 लाख टन सीमेंट (क्लिंकर छोड़कर) शामिल है।

बयान में बताया गया है कि, ‘ रेलवे की माल ढुलाई को आकर्षक बनाने के लिए कई तरह की रियायतें और छूटें दी जा रही हैं। कोरोना महामारी का इस्तेमाल भारतीय रेलवे द्वारा अपनी सर्वांगीण क्षमता और प्रदर्शन में सुधार करने के मौके के रूप में किया गया है।

बयान के अनुसार, इसके अलावा, नए व्यवसाय को आकर्षित करने और अन्य मौजूदा उपभोक्ताओं को प्रोत्साहित करने के लिए रेल मंत्रालय ने लोहा और इस्पात, सीमेंट, बिजली, कोयला, ऑटोमोबाइल और रसद सेवा प्रदाताओं के साथ मीटिंग की हैं।’

About Aditya Jaiswal

Check Also

‘हवाई किराये की समीक्षा करेगी सरकार’, विमानन मंत्री बोले- आम आदमी के लिए हवाई यात्रा सुलभ बनाएंगे

नई सरकार के शपथ ग्रहण बाद मंत्रियों ने अपने-अपने विभागों की कमान थाम ली है। ...