Breaking News

संयुक्त राष्ट्र में भारत की शानदार जीत, 4 साल के लिए स्टैटिकल बॉडी में मिली जगह, जाने पूरी खबर

संयुक्त राष्ट्र में भारत की धमक लगातार बढ़ती जा रही है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी कि भारत को चार साल के लिए संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च सांख्यिकीय बॉडी के लिए चुना गया है।

झारखंड के शिक्षामंत्री जगरनाथ महतो का निधन, जानकर लोग हुए हैरान

संयुक्त राष्ट्र में भारत की शानदार जीत

जयशंकर ने ट्विटर पर लिखा, “भारत 1 जनवरी 2024 से शुरू होने वाले 4 साल के कार्यकाल के लिए संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च सांख्यिकीय निकाय के लिए चुना गया है। न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र में भारत का स्थायी मिशन टीम को इस चुनाव में इतनी मजबूती से जीत दर्ज करने के लिए बधाई।”

भारत ने अभी-अभी संपन्न हुए संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग के चुनाव में 53 में से 46 मत प्राप्त करके अपने प्रतिद्वंद्वियों दक्षिण कोरिया (23), चीन (19) और संयुक्त अरब अमीरात (15) को बहुत पीछे छोड़ दिया। भारत ने यह शानदार जीत हासिल की है।

यहां दो सीटों के लिए चार उम्मीदवार थे। संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग की स्थापना 1947 में गई थी। यह सांख्यिकीय प्रणाली का दुनिया का सर्वोच्च संस्था है।

उन्होंने यह भी कहा कि सांख्यिकी, विविधता और जनसांख्यिकी के क्षेत्र में भारत की विशेषज्ञता ने इसे संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग में स्थान दिलाया है।

About News Room lko

Check Also

उत्‍तर रेलवे ने स्‍क्रैप बिक्री में बनाया नया रिकॉर्ड

• वित्‍त वर्ष 2023-2024 में स्‍क्रैप की बिक्री से 603.79 करोड़ रुपए अर्जित किए नई ...