Breaking News

Indore : चमत्कारी रणजीत हनुमान मंदिर

इंदौर Indore के रणजीत हनुमान मंदिर में वैसे तो आंठो दिन भक्तों का आना जाना लगा रहता है। लेकिन यहां मंगलवार एवं शनिवार को भक्तों का भारी ताता लगा रहता है। इसी दीन मंदिर में विशेष पूजा भी होती है। रणजीत हनुमान मंदिर पर हर वर्ग के लोग पहुंचते है। जिनकी प्रत्येक मनोकाना चाहे वो संतान प्राप्ती हो या चुनाव में विजय होना हर तरह की मनोकामना पुरी होती है। अपनी मनोकामना को पूर्ण करने हेतु यहां कई बड़े व्यापारी, दिग्गज राजनेता एवं कई सेलिब्रिटी भी यहां दर्शन वंदन करने पहुंचते है।

Indore के इस चमत्कारी मंदिर में

इंदौर Indore के चमत्कारी रणजीत हनुमान मंदिर के इतिहास को लेकर कई मान्यताएं जुड़ी हुई है। बताया जाता है कि सन् 1907 में इंदौर के ही पहलवानी का शौक रखने वाले अल्हड़सिंह भारद्वाज हनुमान के परम भक्त एवं उपासक थे। अल्हड़सिह ने गुमाश्ता नगर क्षेत्र में विराण पड़े जंगलो में भगवान हनुमान की प्रतिमा स्थापित कर एक छोटे से अखाड़े का निर्माण किया था। जैसे-जैसे समय बितता गया वैसे-वैसे यहां कई चमत्कार होते गए। जिसके बाद से यह मंदिर रणजीत हनुमान मंदिर के नाम से पुरे इंदौर शहर में पहचानने जाने लगा। आज भी यहां मंदिर पर कई चमत्कार होते है। एक अदृश्य शक्ती हनुमान के रूप में यहां विराजित है।

अगर आप इंदौर या इंदौर के आसपास निवास करते है तो आज जरूर रणजीत हनुमान मंदिर जाइये एवं भगवान रणजीत हनुमान के दर्शन कर अपने जीवन को धन्य बनाइयें। साथ ही रणजीत हनुमान पर हमारी इस खबर को अवश्य शेयर करें।

 

About Samar Saleel

Check Also

आज का राशिफल: 17 अप्रैल 2024

मेष राशि: आज का दिन उत्तम रूप से फलदायक रहने वाला है। आपको अपने किसी ...