Breaking News

न्यू इंडिया की तर्ज पर यूपी

उत्तर प्रदेश के प्रत्येक क्षेत्रो में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अनवरत यात्राएं हुआ करती है। इन सभी जगहों पर वह अन्य कार्यक्रमों के अलावा अनेक विकास योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करते है। इस बार वह शामली गए।

यहां उंन्होने करीब दो सौ नब्बे में करोड़ रुपए लागत की अठारह परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इनमें पुलिस लाइन के आवासीय एवं अनावासीय भवनों का निर्माण व अन्य कार्यो भी शामिल है। यह शामली के लिए सौगात थी। लेकिन इसको यहीं तक सीमित नहीं समझना चाहिए। योगी ने कहा कि जिन जिलों में अभी तक पुलिस लाइन एवं जिला मुख्यालय नहीं है, उनमें भी इसका निर्माण कार्य प्रगति पर है। शीघ्र ही सभी जिलों में यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

पुलिस लाइन,जिला मुख्याल,आवासीय तथा अनावासीय भवनों की सभी जिलों में व्यवस्था हो जाएगी। पुलिस को अत्याधुनिक हथियार उपलब्ध कराए जा रहे है। आधुनिक तकनीक को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। पुलिस भर्ती की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाया गया है। एक लाख सैंतीस लाख हजार पुलिस कर्मियों की भर्ती की गई है। नए भारत की तर्ज पर नए प्रदेश का भी निर्माण किया जा रहा है। विकास के प्रत्येक क्षेत्र में परिवर्तन आया है।

विकास कार्यों के लिए धन की कमी नहीं है। गन्ना किसानों के बकाए का भुगतान सुनिश्चित किया गया है। प्रदेश में चीनी एक सौ इक्कीस चीनी मिलें कार्यरत हैं। पहले प्रदेश में मात्र बारह राजकीय मेडिकल काॅलेज थे। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में उनतीस नए मेडिकल काॅलेजों का निर्माण हो रहा है। सभी जनपदों में मेडिकल काॅलेज की व्यवस्था किए जाने के लिए नीति बनायी गई है। जिन जनपदों में मेडिकल कॉलेज स्थापित नहीं हैं, उनमें मेडिकल कॉलेज बनाए जाएंगे। प्रत्येक जनपद में विगत दो फरवरी से प्रत्येक रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों का आयोजन किया जा रहा है।

आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डेन कार्ड वितरित किए जा रहे हैं। केंद्र व राज्य की सभी पोषण और स्वास्थ्य योजनाओं से गरीबों को लाभान्वित किया जा रहा है। न्यू यूपी में एक्सप्रेस वे का भी नेटवर्क होगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे इसी वर्ष बन जाएगा। बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का शिलान्यास हो चुका है। इसी के साथ प्रदेश में रिकार्ड निवेश हो रहा है। निर्धन आवास और शौचालय निर्माण में भी उत्तर प्रदेश का रिकार्ड बेहतर है।

रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024

मेष राशि:  मेष राशि के जातकों के लिए आज दिन नुकसानदेह रहेगा। पारिवारिक बातों को ...